scriptइविवि नया शैक्षणिक सत्र: कैम्पस में लगे पोस्टर बैनर तो प्रवेश होगा रद्द, करेंगे निष्कासन | allahabad university practorial board big decision before new session | Patrika News

इविवि नया शैक्षणिक सत्र: कैम्पस में लगे पोस्टर बैनर तो प्रवेश होगा रद्द, करेंगे निष्कासन

locationप्रयागराजPublished: Jun 28, 2019 07:06:16 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

मेटल डिटेक्टर और सीसीटीवी की निगरानी में कैंपस और छात्रावास, प्राक्टोरियल बोर्ड का बड़ा फैसला, कैंपस के चप्पे चप्पे पर होगी निगरानी

up news

इविवि नया शैक्षणिक सत्र: कैम्पस में लगे पोस्टर बैनर तो प्रवेश होगा रद्द, करेंगे निष्कासन

प्रयागराज. पिछले कुछ सालों से छात्रों और विवि प्रशासन में चल रही तनातनी के बाद इविवि इस बार बदला-बदला नजर आयेगा। एडमिशन के साथ ही 10 जुलाई से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सख्ती के मूड में है। जहां छात्रों में छात्रसंघ चुनाव को लेकर काफी गहमागहमी अभी से दिखने लगी है तो वहीं अराजकता और महिला सुरक्षा के मद्देनजर विवि प्रशासन छात्रों पर कोई मुरौवत नहीं करने के मूड में है। एक बैठक के बाद इविवि के प्राक्टोरियल बोर्ड ने विवि के हित को देखते हुए कई फैसले लिए।
कैम्पस के साथ ही सीसीटीवी में दिखेगे छात्र

छात्रों पर नजर रखने के लिए परिसर मं कई स्थानों पर सीसीटीवी का व्यापक इंतजाम होगा। जिससे छात्र कैमप्स में प्रवेश करते ही सीसीटीवी की नजर में आ जाएंगे। इतना ही नहीं प्रवेश के साथ ही मेटल डिटेक्टर से छात्रों की निगरानी भी की जाएगी। किसी भी बाहरी व्यक्ति को अंदर आने पर उसके पहचान पत्रों की जांच की जाएगी साथ ही विवि में आने का मकसद गेस्ट रजिस्टर में दर्ज करना होगा। कैम्पस के साथ ही छात्रावास परिसर में भी अब बाहरी लोगों का प्रवेश करना संभव नहीं होगा। विश्वविद्यालय के लगभग एक दर्जन छात्रावासों में पूरी तरह से सख्ती बरतने का फैसला प्राक्टोरियल बोर्ड ने किया है।
रात नौ बजे तक खुलेगी लाइब्रेरी

कैंपस की लाइब्रेरी में जाने वाले छात्रों को रात नौ बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। सीसीटीवी कैमरा और गार्ड रूम में पांच गार्ड प्रवेश मार्ग पर मौजूद होंगे। सभी विभागों की लाइब्रेरी में मांग के हिसाब से विषय की किताबें रखी जाएंगी। जो क्लास के समय पढ़ने के लिए उपलब्ध होंगी। मेन लाइब्रेरी से किताबें लेने की व्य़वस्था होगी।
कैम्पस में पोस्टर बैनर बैन

कैंपस में पोस्टर, बैनर, दीवारों पर किसी भी तरह का स्लोगन, जुलूस, यात्रा, पुतला दहन, पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे कामों में लिप्त छात्रों का प्रवेश विश्वविद्यालय प्रशासन निरस्त कर कैंपस से निष्कासित करने का निर्णय लेगा।
थंब इंप्रेशन से लीगल एनिमेट की होगी पहचान

हॉस्टल के मेन गेट पर स्मार्ट कार्ड थंब इंप्रेशन के द्वारा छात्रवास में रहने वालों की पहचान की जाएगी । छात्रावास में सुबह छः बजे से लेकर रात आठ बजे तक ही छात्रावास में आने जाने की अनुमति होगी। छात्रावास में मेस चलेगी और उसी में छात्रों को भोजन करना अनिवार्य होगा। किसी भी तरह का हीटर या गैस सिलेंडर रखने की व्यवस्था नहीं दी जाएगी। यह सभी व्यवस्थाएं महिला हॉस्टल में भी होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो