scriptइलाहाबाद विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षा का जारी किया कार्यक्रम, सात जून से शुरू होगी तृतीय वर्ष की परीक्षा | Allahabad University released the schedule of online examination | Patrika News

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षा का जारी किया कार्यक्रम, सात जून से शुरू होगी तृतीय वर्ष की परीक्षा

locationप्रयागराजPublished: May 23, 2022 11:17:02 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

इस वर्ष 2021-22 की परीक्षा में लगभग 18 हजार छात्र- छात्राएं शामिल होंगे। इविवि प्रशासन ने स्नातक तीसरे वर्ष की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। इसके साथ ही 16 जुलाई तक परीक्षा समाप्त की जाएगी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षा का जारी किया कार्यक्रम, सात जून से शुरू होगी तृतीय वर्ष की परीक्षा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन परीक्षा का जारी किया कार्यक्रम, सात जून से शुरू होगी तृतीय वर्ष की परीक्षा

प्रयागराज: केंद्रीय इलाहाबाद विश्वविद्यालय से जुड़े संघटन महाविद्यालयों की तृतीय वर्ष की परीक्षा सात जून से शुरू होगीं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा से जुड़े अपडेट को जारी कर दिया है। इस वर्ष 2021-22 की परीक्षा में लगभग 18 हजार छात्र- छात्राएं शामिल होंगे। इविवि प्रशासन ने स्नातक तीसरे वर्ष की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगा। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। इसके साथ ही 16 जुलाई तक परीक्षा समाप्त की जाएगी।
दो भाषाओं में होंगे प्रश्नपत्र

इसके साथ ही इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने जानकारी देते हुए बताया कि बीए, बीएससी, बीएससी होम साइंस, बीकॉम की तृतीय वर्ष की ऑनलाइन परीक्षाओं में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। सत्र पिछड़ने के कारण परीक्षा में विभिन्न विभागों ने पाठ्यक्रम में जो कटौती भी की है। इसी के अनुरूप प्रश्नपत्र तैयार किए जा रहे हैं। गणित, सांख्यिकी और साहित्य को छोड़कर बाकी सभी विषयों के प्रश्नपत्र दो भाषाओं में होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। इसके साथ ही इविवि में एमए हिंदी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 25 मई से तीन जून तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा सुबह 11 से दोपहर एक बजे की पाली में होगी। सोमवार को इविवि प्रशासन ने परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया।
यह भी पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फिर हुआ बवाल, कुलपति से न मिलने देने पर छात्रों ने किया हंगामा

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में सोमवार को नार्थ हाल में आयोजित परीक्षा समिति की बैठक में आई कुलपति से मिलने छात्र सत्यम कुशवाहा पहुंचे तो नार्थ हाल के बाहर ही विश्वविद्यालय के सुरक्षा गार्ड व पुलिस रोकने लगे। वहीं छात्र मिलने की गुहार लगाता रहा, लेकिन सुरक्षा गार्डों ने उन्हें मिलने नहीं दिया। जिसके बाद छात्र सत्यम वही धरने पर बैठ गया। छात्र अकेले धरने पर बैठे देखकर विश्वविद्यालय के अन्य छात्र समर्थन में छात्र भी आ गये और जमकर नारेबाजी करने लगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो