scriptइलाहाबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र को मारी गोली, छात्रसंघ चुनाव के पहले दूसरी वारदात | Allahabad University Research Scholar Shot Dead | Patrika News

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र को मारी गोली, छात्रसंघ चुनाव के पहले दूसरी वारदात

locationप्रयागराजPublished: Oct 09, 2017 04:57:21 pm

ताराचंद छात्रावास में बसपा नेता राजेश यादव के बाद अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र को मारी गोली।

Allahabad University Student Murder

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र की हत्या

इलाहाबाद. इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एक बार फिर वर्चस्व की जंग में खूनी खेल शुरू हुआ दिख रहा है। विवि में छात्रसंघ चुनाव के दरम्यान बीते एक सप्ताह के भीतर यह दूसरी बड़ी वारदात हुई है। एक शोध छात्र को युनिर्सिटी से सटे बेली रोड पर गोली मार दी गयी। इसको लेकर शहर की कानून व्यवस्था पर सवालिया निशान उठने लगे हैं। बता दें की अभी हफ्तेभर पहले ताराचंद हॉस्टल कैंपस के बाहर बसपा नेता राजेश यादव की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उसके बाद पूरे सिविल लाइंस इलाके में जमकर बवाल हुआ था। इस मामले में शहर के हाई प्रोफाइल लोगों का नाम आने के बाद हड़कंप मच गया। एक बार फिर विश्वविद्यालय की ताराचंद छात्रावास की अंतावासी रहे उपेंद्र यादव जो विश्वविद्यालय में भूगोल विषय के शोध छात्र थे। उन्हें बीती रात म्योराबाद थाना अंतर्गत बेली रोड के पास गोली मार दी गई।उपेंद्र यादव गाजीपुर के जमनिया गांव के रहने वाले हैं। उपेंद्र बहुत ही सामान्य परिवार से हैं। छात्रावास और उनके क्षेत्र के रहने वाले लोगों के मुताबिक उपेंद्र यादव एक साधारण और सामान्य छात्रों की तरह रहते थे।उनका किसी भी गुट या किसी भी राजनीतिक पार्टी या अन्य चीजों में लिप्त नहीं थे।ऐसे में ये सवाल उठने लगा है क्या अब वर्चस्व की लड़ाई में सामान्य छात्र भी मारे जायेंगे।
कमरे के बाहर मारी गई गोली
कैंट थाने की पुलिस के अनुसार बीती रात उपेंद्र खाना खाकर लौट रहे थे।और वह अपने लॉज के बाहर अपनी बाइक रोक कर खड़े थे। जैसे ही उपेंद्र रुके अज्ञात बदमाशों ने उन्हें गोली मार दी। गोली उनके सिर के पिछले हिस्से में लगी।जिसके बाद उपेंद्र जमीन पर गिर पड़े। आसपास के लोग आए तो उन्हें लगा। कि रोड एक्सीडेंट हुआ है।उन्हें आनन फानन में स्थानीय लोगों ने अस्पताल पहुंचाया। तो मेडिकल जांच से पता चला कि उनके सर में गोली लगी है।हालत नाजुक देखते हुए देर रात मेडिकल कॉलेज से रेफर कर के लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट कराया गया।जहां पर उनकी हालत अभी भी बेहद गम्भीर बनी हुई है।और वह कोमा में है।
बन रहा चुनावी मुद्दा
बता दें कि उपेंद्र यादव को गोली लगने के बाद एक बार फिर कैंपस का माहौल गर्म है अजय चुनावी मुद्दा भी बन सकता है।जिसको लेकर प्रशासन भी बहुत सतर्क है। ग्रेजुएशनऔर पीजी के के बाद पीएचडी विश्वविद्यालय के ताराचंद छात्रावास में रहकर ही कर रहे थे। बीते समय हाईकोर्ट के आदेश पर जो छात्रावास आवास आउट कराया गया।उस दरमियान उपेंद्र हॉस्टल छोड़कर लॉज में शिफ्ट हो गए थे। लेकिन छात्रावास और वहां के जूनियर और सीनियर लोगों से उनके ताल्लुकात बने रहे।उनका आना-जाना छात्रावास में लगा था छात्र संघ चुनाव के दरमियान जानलेवा हमले से लोग हैरान है हालांकि पुलिस का कहना है कि अज्ञात लोगों ने मारा है इस को किस तरीके से छात्र संघ चुनाव से नहीं जोड़ना चाहिए पुलिस हर पहलू पर जांच कर रही है जल्द ही मामले का खुलासा करेगी।
मामले की हो जाँच
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ पूर्व अध्यक्ष ऋचा सिंह ने इस मामले की जांच की मांग की है।उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय की अस्मिता पर खतरा है।यहां देशभर से लोग पढ़ने आते हैं। ऐसे कोई किसी को क्यों मार देगा सबसे बड़ी बात यह है।कि जब किसी राजनीति या किसी अन्य मामलों में हस्तक्षेप नहीं है।जो सिर्फ पढ़ने आया है।उसको क्यों निशाना बनाया गया।इन सारे मामले की जांच की मांग की। और उन्होंने कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए। विश्वविद्यालय के शोध छात्र ज्ञान प्रकाश ने कहा कि इस मामले की जांच जल्द हो और इसका खुलासा किया जाए।ज्ञान के अनुसार वह पिछले 4 सालों से उपेंद्र यादव को जानता हूँ।ज्ञान के अनुसार बहुत ही सरल साधारण स्वभाव के उपेंद्र यादव के साथ ऐसा होना एक आश्चर्यजनक बात है।
ताराचंद से जुड़े लोगों की हुई हत्याएं।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ताराचंद छात्रावास में दबंगों का कब्जा शुरू से ही रहा है। कई बार छात्रों की मारपीट और हत्या जैसी सनसनीखेज वारदात छात्रावास में हो चुकी है। 1998 पुष्पेंद्र सिंह की हत्या हुई थी।उसके बाद 2009 में छात्र नेता आनंद सिंह को दिनदहाड़े के हॉस्टल में घुसकर गोली मार दी गई थी।आनंद सिंह कई महीनों तक कोमा में थे। छात्र संघ चुनाव के दौरान 2014 में पप्पू पटेल नामक छात्र की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। ऐसा नहीं छात्र नेता के चुनाव में एक खूनी धब्बे पहली बार लगे हैं ।
by PRASOON PANDEY

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो