script

कोरोना के कारण इलाहाबाद विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित

locationप्रयागराजPublished: Jan 16, 2021 01:53:13 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– स्नातक की सत्र 2019-20 की बैक पेपर की परीक्षाएं पहले ही स्थगित की जा चुकी

2_8.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
प्रयागराज. कोविड-19 के कारण जनवरी माह में प्रस्तावित इलाहाबाद विश्ववविद्यालय (इविवि) की सेमेस्टर परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गईं हैं। हालांकि एमएससी कॉग्नेटिव साइंस के प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी, क्योंकि इसमें छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है। वहीं, स्नातक की सत्र 2019-20 की बैक पेपर की परीक्षाएं पहले ही स्थगित की जा चुकी हैं। इविवि प्रशासन ने आठ जनवरी को स्नातक की सत्र 2019-20 की बैक पेपर परीक्षाओं और सत्र 2020-21 की सेमेस्टर परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया था। सभी परीक्षाएं ऑफलाइन कराने की तैयारी थी। बैक पेपर की परीक्षाएं अमूमन अगस्त में आयोजित की जाती हैं, लेकिन इस बार कोविड के कारण परीक्षाएं तय समय पर नहीं कराई जा सकीं।

अब सेमेस्टर की परीक्षाएं भी स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। एमबीए तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 22 से 28 जनवरी और बीएएलएलबी नौवें सेमेस्टर की परीक्षाएं 23 से 30 जनवरी तक प्रस्तावित थीं। इन दोनों परीक्षाओं को अब स्थगित कर दिया गया है। हालांकि 15 से 22 जनवरी तक प्रस्तावित एमएससी काग्नेटिव साइंस तृतीय सेमेस्टर और 25 जनवरी से एक फरवरी तक प्रस्तावित एमएससी काग्नेटिव साइंस प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी।

एमबीए तृतीय सेमेसटर और एलएलबी नौवें सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने भी कुलपति को ज्ञापन देकर परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की थी। विद्यार्थी चाहते हैं कि परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में कराई जाएं। विद्यार्थियों का कहना था कि परीक्षा के लिए बाहर रहने वाले छात्रों को प्रयागराज आना होगा। हॉस्टल में रहने की अनुमति नहीं है। छात्र कहां रुकेंगे। साथ ही उनके कोरोना संक्रमित होने की आशंका भी बनी रहेगी।

इस बारे में इविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि कॉग्नेटिव साइंस की परीक्षा में केवल 15 विद्यार्थी हैं। इसलिए परीक्षा कराई जा रही है। सभी परीक्षार्थियों से बात कर ली गई है। बैक पेपर परीक्षाओं के साथ एमबीए तृतीय सेमेस्टर और एलएलबी नौवें सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित की गईं हैं। जल्द ही बैठक कर तय किया जाएगा कि आगे क्या करना है।

ट्रेंडिंग वीडियो