scriptइलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एबीवीपी की बड़ी हार, इन वजहों से हारी ABVP | Allahabad University Student Union election result big blow for Abvp | Patrika News

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एबीवीपी की बड़ी हार, इन वजहों से हारी ABVP

locationप्रयागराजPublished: Oct 15, 2017 07:59:03 am

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की 6 सीटों में से महज एक सीट पर एबीवीपी को जीत मिली, जबकि बाकी सभी 5 सीटों पर समाजवादी छात्रसभा के उम्मीदवारों ने बाजी मारी।

Abvp

एबीवीपी

वाराणसी/ इलाहाबाद. जेएनयू, दिल्ली विश्वविद्यालय, राजस्थान विश्वविद्यालय और हैदराबाद विश्वविद्यालय के बाद अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भी एबीवीपी को छात्रसंघ चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। शनिवार देर रात आये नतीजे में इलाहाबाद विश्वविद्यालय की 6 सीटों में से महज एक सीट पर एबीवीपी को जीत मिली, जबकि बाकी सभी 5 सीटों पर समाजवादी छात्रसभा के उम्मीदवारों ने बाजी मारी। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का चुनाव सत्ताधारी दल के लिये नाक का सवाल था, जिसको लेकर चुनाव के आखिरी दिन भारतीय जनता पार्टी के कैबिनेट मंत्रियों का जमावड़ा शहर में लगा रहा, बावजूद इसके चुनाव में एबीवीपी के प्रत्याशी नहीं जीत सके। पिछले चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को 40 साल बाद अध्यक्ष पद पर सफलता मिली थी।
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी छात्रसंघ चुनाव परिणाम:

अध्यक्ष – अवनीश कुमार यादव ( समाजवादी छात्र सभा)
उपाध्यक्ष – चंदशेखर चौधरी (समाजवादी छात्र सभा)
महामंत्री – निर्भय कुमार द्विवेदी (ABVP)
संयुक्त सचिव – भरत सिंह (समाजवादी छात्र सभा)
कला संकाय प्रतिनिधि – दिग्विजय सिंह दिग्गी ( समाजवादी छात्र सभा)
सांस्कृतिक सचिव – अवधेश कुमार पटेल (समाजवादी छात्र सभा)
किसको कितने वोट मिले
छात्र संघ चुनाव में कुल 7 पदों के लिए 64 प्रत्याशी मैदान में थे।जिनमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समाजवादी छात्र सभा एनएसयूआई आइशा सहित निर्दलीय प्रत्याशी शामिल थे। जिनमें अध्यक्ष पद पर अवनीश कुमार यादव को 3226 वोट मिले अवनीश ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बागी मृत्युंजय राव परमार को मात दी।मृत्युंजय राव परमार को 2674 मत प्राप्त हुए। जबकि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के उम्मीदवार प्रियंका सिंह तीसरे स्थान पर रही।और उन्हें 1588 मत ही मिले। एनएसयूआई के उम्मीदवार के तौर पर सूरज कुमार दुबे चौथे स्थान पर रहे इनको 466 मत प्राप्त हुए ।
उपाध्यक्ष पद पर समाजवादी छात्र सभा के चंद्र शेखर चौधरी 2249 मतों के साथ विजयी हुए। उन्होंने परिषद के सुमित कुमार तिवारी को हराया।सुमित तिवारी को 2177 वोट प्राप्त हुए।जबकि निर्दलीय प्रत्याशी विजय सिंह बघेल तीसरे स्थान पर रहे।इन्हें 1661 मत मिले तो वही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के खाते में आयी।महामंत्री की सीट जिस पर निर्भर कुमार द्विवेदी को 2132 मत प्राप्त हुए।उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी एनएसयूआई के प्रत्याशी अर्पित सिंह राजकुमार को हराया।अर्पित सिंह को 2071 मत प्राप्त हुए। जबकि समाजवादी छात्र सभा महामंत्री पद पर तीसरे स्थान पर रही और 1949 वोटों पर ही संतोष करना पड़ा।ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर समाजवादी छात्र सभा के भरत सिंह को 2051 वोट मिले भरत सिंह ने आदर्श शुक्ला को हराया। और आदर्श के खाते में 1421 वोट आये। इसी के साथ सांस्कृतिक मंत्री पद पर अवधेश कुमार पटेल सन्नू को 3801वोट के साथ विजय प्राप्त हुई।इन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अभिषेक कुमार अवस्थी को हराया।अवस्थी को 2889 वोट मिले।
यह हैं एबीवीपी के हार के प्रमुख कारण


छात्र हित के मुद्दे पर फेल हुई एबीवीपी
एबीवीपी के हार के प्रमुख कारणों में से यूनिवर्सिटी से जुड़े मुद्दे हैं। इसी साल हॉस्टल खाली कराने के मुद्दे को लेकर विश्वविद्यालय में भारी बवाल हुआ था। कोर्ट के आदेश के बाद भी छात्र हॉस्टल खाली कराए जाने का विरोध कर रहे थे। छात्रों का तर्क था कि अवैध छात्रों को हटाया जाए, लेकिन जो छात्र वैध हैं उन्हें डिस्टर्ब नहीं किया जाए। इस मुद्दे को लेकर छात्रों ने काफी दिनों तक आंदोलन भी किया। बाद में यह आंदोलन हिंसक हो गया, जिसमें कई छात्रों को चोटें आई। इस मुद्दे को लेकर एबीवीपी ने जोरदार तरीके से उठाया, मगर इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से गुहार भी लगाई थी, लेकिन मंत्रालय ने मामले में किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं किया। विवि प्रशासन की तरफ से एबीवीपी को ही निशाना बनाया गया। इसके अलावा यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी को 24 घंटे खुलवाने और लाइब्रेरी से किताबों का इश्यू कराना जो पिछले कई चुनावों से मुद्दा रहा है, उस पर भी एबीवीपी छात्रसंघ अघ्यक्ष कुछ खास नहीं कर सके।
बागी उम्मीदवार ने दिया झटका
एबीवीपी की तरफ से इलाहाबाद यूनिवर्सिटी चुनाव में मृत्युंजय राव परमार का टिकट लगभग फाइनल माना जा रहा है, मगर चुनाव से ठीक पहले एबीवीपी ने प्रियंका सिंह को अपना प्रत्याशी बना दिया। इससे नाराज मृत्युंजय राव परमार निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतर गये और एबीवीपी का बड़ा धड़ा मृत्युंजय राव परमार के साथ चला गया। परमार को भाजपा और संघ के नेताओं का साथ मिला। एबीवीपी के उम्मीदवार प्रियंका सिंह का प्रवेश अवैध बताते हुएबागी मृत्युंजय राव परमार हाईकोर्ट पहुंचकर याचिका भी दाखिल भी की, मगर उन्हें निराशा मिला। चुनाव परिणाम जब आया तो मृत्युंजय राव परमार दूसरे नंबर पर रहे, वहीं प्रियंका सिंह तीसरे स्थान पर चली गई।

युवाओं में नाराजगी
बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में हर साल दो करोड़ रोजगार उपलब्ध कराने का वादा किया था। रोजगार मिलना तो दूर आये दिन उपलब्ध रोजगार में भी कमी आ रही है। इस साल आईटी सेक्टर में 1.50 लाख छंटनी हो चुकी है। स्किल इंडिया के तहत रोजगार देने का वादा भी खोखला ही साबित हुआ है। बेरोजगारी निरंतर बढ़ती जा रही है। विश्वविद्यालयों में अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर भी युवा वर्ग में नाराजगी है।

ट्रेंडिंग वीडियो