scriptAllahabad University में छात्रसंघ बहाली की कवायद तेज़, कमेटी ने तय किया प्रारूप | Allahabad University Student Union may Re impose soon | Patrika News

Allahabad University में छात्रसंघ बहाली की कवायद तेज़, कमेटी ने तय किया प्रारूप

locationप्रयागराजPublished: Jun 09, 2020 08:24:43 pm

छात्रसंघ बहाली के लिए कुलपति ने जो कमेटी बनायी थी उसने प्रारूप तैयार कर लिया है।

Allahabad University

इलाहाबाद विश्वविद्यालय

प्रयागराज. अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) में एक बार फिर छात्रसंघ बहाल हो जाएगा। इसकी बहाली के लिए कवायद भी शुरू हो चुकी है। कुलपति ने इसके लिये जो कमेटी गठित करवाई थी उसने छात्रसंघ का प्रारूप भी तैयार कर लिया है। उम्मीद जतायी जा रही है कि जल्द ही कमेटी अपनी रिपोर्ट कुलपति आरआर तिवारी को सौंपेगी, जिसे वह उच्चस्तरीय कमेटी को भेजेंगे। वहां से मंजूरी मिलने के बाद छात्रसंघ बहाली के लिए कार्यपारिषद् के सामने पेश किया जाएगा। ड़ीसीडब्ल्यू प्रो. केपी सिंह ने बताया है कि कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है और जल्द ही यह कुलपति के सामने पेश की जाएगी।

 

गौरतलब हो कि प्रो. आरआर तिवारी (Pro R R Tiwari) ने जब कार्यावाहक कुलपति का कार्यभार संभाला था तभी उन्होंने छात्रसंघ बहाली के संकेत दे दिए थे। इतना ही नहीं फरवरी में ही उन्होंने एकेडमिक काउंसिल (Academic Council) की बैठक में डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर केपी सिंह की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित कर दी थी। लगभग पांच महीने तक अध्ययन करने के बाद जाकर कमेटी द्वारा छात्रसंघ का नया प्रारूप तैयार किया गया है।

 

जो प्रस्ताव तैयार किया गया है उसमें लिंगदोह की सिफारिशों में कुछ मामूली बदलाव की भी संभावना है। प्रत्याशियों के लिये निर्धारित पांच हज़ार रुपए के खर्च को बढ़ाने पर भी विचार हो सकता है। हालांकि कार्यपारिषद में चर्चा के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। कुल मिलाकर

 

याद रहे कि तत्कालीन कुलपति आरएल हांगलू ने 2019-20 के शैक्षिक सत्र में छात्रसंघ को ख़त्म कर उसकी जगह छात्रपरिषद का गठन किया था, जिसका छात्र संगठनों और छात्र नेताओं और छात्रों ने जमकर विरोध किया था। ज़िद पर अड़े कुलपति ने छात्र परिषद का चुनाव भी कराया था, लेकिन छात्रों ने उसमें भाग न लेकर साफ कर दिया कि उन्हें यह मंज़ूर नहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो