scriptपूरब का आक्सफोर्ड बना जंग का अखाड़ा, वीसी दूसरे दिन भी नहीं आए कैम्पस… | Allahabad University Students Protest against VC Ratan Lal Hangloo | Patrika News

पूरब का आक्सफोर्ड बना जंग का अखाड़ा, वीसी दूसरे दिन भी नहीं आए कैम्पस…

locationप्रयागराजPublished: Sep 19, 2018 04:46:42 pm

इस्तीफे की अफवाह ने माहौल गरमाया,दिल्ली निकलने की सूचना पर छात्र नेताओं ने घेरा आवास

ratan lal hanglu

allahabad university

इलाहाबाद: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में जारी कुलपति के विरोध का असर गुरुवार को भी कैंपस से लेकर कुलपति आवास तक देखने को मिला। विश्वविद्यालय के आसपास भारी फोर्स तैनात है।कुलपति आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इन सबके बीच अफवाहों का बाजार भी गर्म है। विश्वविद्यालय प्रशासन सहित छात्र नेता अपनी-अपनी रणनीति बनाने में लगे हैं। लोगों को उस महिला के सामने आने का इंतज़ार है, जिसके नाम पर वीसी पर आरोप लगाए जा रहे हैं। हंगामे और बवाल के बीच कुलपति आज दूसरे दिन विश्वविद्यालय कैंपस में नहीं आए।

दो दिन पूर्व कुलपति का कथित ऑडियो टेप जारी होने के बाद मची खलबली थमने का नाम नहीं ले रही है। इलाहाबाद से लेकर दिल्ली तक कुलपति के खिलाफ आवाज बुलंद होने लगी है। राजनीतिक दलों के लोग भी छात्र नेताओं के समर्थन में आ रहे हैं और कुलपति के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। ऑडियो टेप जारी होने के तीसरे दिन कैंपस का माहौल बेहद गर्म रहा। कुलानुशासक के इस्तीफे के बाद कुलपति ने प्रॉक्टर पद पर प्रो एचएस उपाध्याय को नियुक्त किया गया है।

छात्र नेताओं ने दिया धरना
कुलपति के अलावा रजिस्ट्रार और वित्त अधिकारी भी कैंपस में नहीं आए हैं। अफवाह रही कि कुलपति इस्तीफा दे सकते हैं। हालांकि बाद में कहा गया कि कुलपति दिल्ली जा रहे हैं। कुलपति की दिल्ली जाने की सूचना पर छात्र नेताओं का हुजूम मोतीलाल नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित कुलपति आवास पहुंच गये। जहां घंटे भर जमकर कुलपति के खिलाफ नारेबाजी हुई। इस बीच, कुलपति समर्थकों के आने से के बाद माहौल गरमा गया। पुलिस ने भीड़ को जबरन आवास से हटा दिया। वापस लौट कर छात्रनेताओं ने कैम्पस में फिर धरना शुरू कर दिया।

महिला ने कहा समय आने पर बोलूंगी
कथित ऑडियो टेप में जिस महिला की आवाज है,पत्रिका ने फोन पर उससे संपर्क किया तो उन्होंने जल्द ही इस बारे में बात करेंगी। महिला ने अपने परिवार और अपनी सुरक्षा की मांग की शर्त पर सामने आने की बात कही है। माना जा रहा है कि महिला के सामने आने के बाद कुलपति की मुश्किलें बढ़ सकती है। हालांकि कुलपति इन आरोपों को नकार दिया है। उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ साजिश रची गई है।

सभी सियासी दलों को लिखा पत्र
पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष और समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता ऋचा सिंह ने बताया, इस मामले में देश के सभी राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं से संपर्क किया जा रहा है। हम कुलपति के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। ऋचा ने कहा, आज उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को पत्र लिखकर कुलपति पर कार्रवाई की मांग की की है। उन्होंने दावा किया कि इस मसले पर उन्हें जेएनयू, बीएचयू, दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी छात्र नेताओं और शिक्षकों का समर्थन मिल रहा है। कहा की जल्द ही विश्वविद्यालय में कुलपति के खिलाफ एकजुट दिखेंगे|

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो