scriptBIG BREAKING: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भारी हंगामा, छात्रो पर जमकर बरसी लाठियां | Allahabad University Uproar clash between Police and student | Patrika News

BIG BREAKING: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भारी हंगामा, छात्रो पर जमकर बरसी लाठियां

locationप्रयागराजPublished: Oct 14, 2019 05:11:30 pm

-छावनी में तब्दील हुआ कैम्पस
-हंगामे की आशंका

Allahabad University Uproar clash between Police and student

BIG BREAKING: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भारी हंगामा, छात्रो पर जमकर बरसी लाठियां

प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्र संघ बहाली की मांग को लेकर छात्र नेताओं ने आंदोलन की सरगर्मी बढ़ गई है। सोमवार को छात्र संघ बहाल करने की मांग को लेकर छात्र नेता गधे के साथ विश्व विद्यालय कैम्पस में जुलूस निकाल रहे थे।इस दौरान जमकर बवाल हुआ विवि के सुरक्षा अधिकारीयों सहित भारी पुलिस बल ने लाठी चार्ज किया। कैम्पस के आस -पास बवाल की संभावना को देखते हुए पीएसी तैनात कर दी गई है।

सुरक्षा कर्मियों ने छात्रो पर चलाई लाठी
कैंपस में छात्सर परिषद का विरोध कर रहे समाजवादी छात्रसभा से जुड़े छात्रों और पूर्व छात्र संघ पदाधिकारियों को रोके जाने पर विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मियों से जमकर मार -पीट हुई। जिसके बाद विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मियों ने छात्रों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। वहीं सूचना पर पहुंची पुलिस ने छात्रों पर लाठी चार्ज कर दिया। इस दौरान पुलिसकर्मी और छात्र नेताओं में भी झड़प हुई।जिसके बाद नाराज छात्र नेताओं ने जमकर नारे बाजी की। प्रदर्शन कर रहे छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारी और समाजवादी छात्र सभा से जुड़े छात्र कैम्पस में ही धरने पर बैठ गए। इस दौरान विश्वविद्यालय किसी प्रॉक्टर प्रोफेसर आर एस दुबे के साथ छात्र नेताओं की झड़प हुई। सुरक्षा अधिकारियों के बीच बचाव के बाद छात्र नेताओं को कैंपस से बाहर किया गया।

इसे भी पढ़े-पासपोर्ट आवेदकों के लिए बड़ी खबर , जारी हुआ ये महत्वपूर्ण निर्देश,अब

छावनी में तब्दील हुआ कैम्पस
आक्रोशित पूर्व छात्र नेताओं ने चीफ प्राक्टर और विवि के सुरक्षा अधिकारी पर लोकतांत्रिक तरीके से छात्र परिषद का विरोध कर रहे छात्रों की पिटाई का आरोप लगाया है। वहीं विश्वविद्यालय कैम्पस में हुए बवाल के बाद आस.पास के कई थानों की फोर्स को भी मौके पर बुला ली गई है। जिसके बाद विश्वविद्यालय परिसर पूरी तरह से छावनी में तब्दील हो गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र संघ को समाप्त कर इस सत्र से लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों का हवाला देते हुए छात्र परिषद की व्यवस्था लागू कर दी है।जिसका सभी छात्र संगठन और छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारी लगातार विरोध कर रहे हैं।


कैंपस में आचार संहिता लागू
छात्र नेताओं के विरोध के बीच छात्र परिषद के चुनाव की प्रक्रिया भी शुरु हो चुकी है। विश्वविद्यालय कैंपस में आचार संहिता लागू कर दी गई है। साथ विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा पहले ही सूचित किया जा चुका है कि कैंपस में किसी भी तरह का धरना प्रदर्शन भूख हड़ताल शुरू करने की अनुमति नहीं होगी। वहीं छात्र नेता क्लास रूम में जाकर छात्र परिषद का विरोध कर रहे हैं ।कैंपस में पर्चे बांटे जा रहे हैं ।देर रात तक चुनाव प्रचार की तरह छात्र छात्र परिषद के विरोध के लिए कैंपेनिंग की जा रही है।

बड़े आंदोलन की चेतावनी
छात्रसंघ पूर्व अध्यक्ष अवनीश यादव ने कहा कि छात्र संघ को भंग करने की जो मनमानी विश्वविद्यालय प्रशासन कर रहा है। उसे पूरा नहीं होने देंगे छात्र परिषद का चुनाव नहीं होगा। इसी सत्र में छात्रसंघ बहाल करना पड़ेगा नहीं तो विश्वविद्यालय प्रशासन बड़े आंदोलन को झेलने के लिए तैयार रहे। वही विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष रोहित मिश्रा ने कहा कैंपस के अंदर छात्रों पर लाठीचार्ज को कुलपति द्वारा की जा रही तानाशाही को बढ़ावा देना बताया। रोहित ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन पूरी साजिश के साथ छात्र संघ को समाप्त कर रहा है। अब वह समय आ गया है, जब यह तय हो जाएगा कि लोकतंत्र की नर्सरी में छात्र संघ के लिए लड़ने वाले छात्र नेता मजबूत है या कुलपति की चाटुकारिता करने वाले प्रोफ़ेसर और अधिकारी।

ट्रेंडिंग वीडियो