scriptकुंभ नगरी के ब्रांड एंबेसडर बनेंगे अमिताभ बच्चन, आगामी मेले में दुनिया को करेंगे आमंत्रित | amitabh bacchan brand ambesder of kumbh mela invite prople for this | Patrika News

कुंभ नगरी के ब्रांड एंबेसडर बनेंगे अमिताभ बच्चन, आगामी मेले में दुनिया को करेंगे आमंत्रित

locationप्रयागराजPublished: May 04, 2018 05:08:46 pm

आगामी कुभ मेले में दुनिया को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन करेंगे आमंत्रित…

amitabh bacchan brand ambesder of kumbh mela invite prople for this

कुंभ नगरी के ब्रांड एंबेसडर बनेंगे अमिताभ बच्चन, आगामी मेले में दुनिया को करेंगे आमंत्रित

इलाहाबाद. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन पहली बार अपने शहर में दुनिया को आमंत्रित करने की तैयारी में है। आगामी कुंभ की तैयारी में जुटी देश और प्रदेश की सरकार दुनियाभर में सांस्कृतिक धरोहर संगम नगरी की ब्रांडिंग करने में लगा है। दुनिया को आस्था विश्वास धर्म और संस्कृति की धर्म ध्वजा फहराने का काम शुरु हो चुका है। यूपी पर्यटन मंत्रालय महानायक अमिताभ बच्चन को कुंभ नगरी का ब्रांड अंबेसडर बनाने की तैयारी में जुटा है।
दुनियाभर में ऑडियो विजुअल के माध्यम से आमंत्रण की तैयारी
आगामी कुंभ के कार्यक्रमों की कार्य योजना तैयार कर रहे। पर्यटन मंत्रालय से जुड़े लोगों की मानें तो जल्द ही रेडियो टीवी पर बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन की आवाज में दुनिया और देश के लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। जहां एक तरफ दुनिया को आमंत्रित करने के लिये सरकार रोड शो कर रही है, तो वहीं दुनियाभर में ऑडियो विजुअल के माध्यम से अमिताभ बच्चन की आवाज में कुंभ में आने की अपील की जाएगी।
कुंभ नगरी प्रयाग में लगने वाले मेले की ब्रांडिंग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शुरू हो चुकी है। कुंभ के प्रचार- प्रसार का काम जाने माने सिनेमा गीतकार और फिल्म सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी की कंपनी को दिया जा चुका है। जानकारी के अनुसार सरकार के साथ- साथ प्रसून जोशी की कंपनी भी अमिताभ बच्चन से संपर्क में है, यही कंपनी देश और विदेश में आयोजित हो रहे रोड शो और ब्रांडेड के कार्यक्रम को पूरा कर रही है।
जैन बौद्ध और हिंदू धार्मिक स्थलों का होगा दर्शन
मेले के आयोजन से जुड़े जानकारों की माने तो पर्यटन विभाग हाईटेक तरीके से कुंभ नगरी के प्रचार-प्रसार में लगा है। इसके लिए डिजिटल और दूसरे तरीकों का भी उपयोग किया जाना है। धार्मिक विविधता वाले भारतवर्ष में कुंभ के माध्यम से दुनिया को आमंत्रित करके भारतीय संस्कृति की झलक दिखाने की कोशिश में लगा पर्यटन विभाग साथ ही देश प्रदेश की सरकार कोई भी कमी नहीं छोड़ना चाहती है।
साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार यूपी के धार्मिक स्थलों तक दुनिया के लोगों को ले जाना चाहती है। जो अब तक अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य से दूर रहें। वहीं दुनिया भर में रह रहे जैन बौद्ध और हिंदू धार्मिक स्थलों का भी सुंदरीकरण किया जा रहा है। ताकि पर्यटन विभाग कुंभ मेले में आने वाले पर्यटकों का स्वागत करें। उन्हें उनकी धार्मिक मान्यता के अनुसार देश की विभिन्नताओं में धर्म की प्रबलता को दिखा सके।
यूपी के इन स्थलों में जा सकेंगे पर्यटक
कुभ्म मेले में आने वाले पर्यटकों को हिन्दू धर्म स्थलों में काशी मथुरा चित्रकूट बरसाना वृंदावन विंध्याचल वहीं बौद्ध जैन धर्म के श्रावस्ती कौशांबी सारनाथ कपिलवस्तु जैसे स्थलों का भी दर्शन कराने की तैयारी में है। धर्मिक स्थलों के साथ दुनिया से आ रहे पर्यटकों को ताजमहल दुधवा नेशनल पार्क कर्तनिया घाट और दूसरे पर्यटन स्थल को दिखाने की तैयारी में है। यह सब कुम्भ की तैयारी में जुटी योगी सरकार कुम्भ मेले को बड़े आयोजन की तरह सफल बनाने में जुटी है।
by प्रसून पांडेय

ट्रेंडिंग वीडियो