scriptMagh Mela 2018:इलाहाबाद में आतंकियों से निपटने जैसी है माघ मेले की सुरक्षा, एटीएस से लेकर स्नाइपर तक तैनात | Magh Mela 2018:ATS and sniper deployed in the security of Magh Mela | Patrika News

Magh Mela 2018:इलाहाबाद में आतंकियों से निपटने जैसी है माघ मेले की सुरक्षा, एटीएस से लेकर स्नाइपर तक तैनात

locationप्रयागराजPublished: Jan 01, 2018 09:15:44 pm

Submitted by:

arun ranjan

पहली बार यहां सुरक्षा में लगाए गए स्नाइपर, माइन एक्सप्लोसिव टीम भी तैनात

rajasthan police

माघ मेले की सुरक्षा

इलाहाबाद. माघ मेले का पहला स्नान मंगलवार पौष पूर्णिमा से प्रारंभ हो रहा है। करीब एक महीने तक चलने वाले इस माघ मेले में प्रतिदिन लाखों श्रद्धालु संगम स्नान करेंगे। यहां श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एटीएस से लेकर स्नाइपर तक तैनात किए गए हैं। वहीं सुरक्षा को ध्यान मंे रखते हुए आज जिला प्रशासन ने भी बैठक लेकर सख्त दिशा निर्देश दिए। इस बार का माघ मेला आने वाले कुंभ मेले का रिहर्सल माना जा रहा हैं।

ऐसे में मेले में श्रद्धालुओं के लिए मूलभूत सुविधाओं के साथ सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 22 एंटी टेररिज्म स्क्वाड यानि एटीएस कमांडो को भी तैनात किया गया है। ये 22 कमांडो किसी भी बड़े हादसे से पलभर में निपटने में सक्षम हैं। इनके साथ एसटीएफ के कंमाडो की भी ड्यूटी लगाई गई है। सर्विलांस की मदद से ये मेले में हर संदिग्ध नजर रखेंगे। मेला क्षेत्र के चप्पे चप्पे पर नजर रखने के लिए 45 सीसीटीवी भी लगाए गए हैं।

जिनकी मदद सुरक्षा के साथ भीड़ नियंत्रित करने में भी ली जा रही है। मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 12 थाने बनाए गए हैं। यहां 6 सीओ, 8 इंस्पेक्टर, 200 दरोगा, 1750 सिपाही, 285 यातायात पुलिस, 14 गाड़ी फायर ब्रिगेड की, सात बाइक माउंट, 14 कंपनी पीएसी, 2 कंपनी आरएएफ, 22 एटीएस कमांडो, 7 बम निरोधक दस्ता, 1000 होम गार्ड व 200 पीआरडी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहंेगे।

सोमवार को कलेक्टर सुहास एलवाई, एसएसपी आकाश कुलहरि ने सुरक्षा में तैनात प्रमुख अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान किसी संदिग्ध परिस्थित में शौर्य के बजाय विवेक से काम लेने की नसीहत दी। साथ ही मेला क्षेत्र में किसी तरह की संदिग्ध चीजे दिखे या संदिग्ध व्यक्ति दिखे तत्काल सूचित करने को कहा।

 

पहली बार लगाए गए स्नाइपर

माघ मेले की सुरक्षा जहां 22 एटीएस कमांडो को सौंपी गई है। वहीं इलाहाबाद जंक्शन की सुरक्षा के लिए पहली बार स्नाइपर तैनात किए जा रहे हैं। एसआरपी ने सुरक्षा के मद्देनजर स्नाइपर के लिए सरकार से अनुमति मांगी थी। यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए सरकार ने भी स्नाइपर की अनुमति प्रदान कर दी। मालूम हो कि अचानक हुए आतंकी हमले से निपटने के लिए स्नाइपर की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है।

इलाहाबाद जंक्शन पर इन्हें कहां तैनात किया जाएगा। इसका खुलासा नहीं किया गया है। माघ मेले की सुरक्षा को ध्यान में रख स्टेशन पर छह अस्थायी पुलिस चौकी बनाई गई है। स्टेशन पर 64 सब इंस्पेक्टर, 97 हेड कांस्टेबल, 463 कांस्टेबल भी विभिन्न जिलों से मंगाए गए हैं। इलाहाबाद जंक्शन, प्रयाग स्टेशन की सुरक्षा के लिए दो कंपनी पीएसी भी आ चुकी है।

प्रयाग स्टेशन पर एक कंपनी की ड्यूटी लगायी जाएगी जो कि रामबाग स्टेशन पर निगरानी रखेगी। इलाहाबाद जंक्शन, प्रयाग स्टेशन सहित अन्य जगहों की सुरक्षा के लिए चार एंटी सबोटाज टीम भी आ चुकी है। इनके साथ एक-एक खोजी कुत्ता भी होगा। माइन एक्सप्लोसिव टीम भी जंक्शन पर तैनात होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो