scriptयौन उत्पीड़न के आरोप में घिरे शिक्षकों पर गहराया संकट , महिला आयोग ने फिर खोली फाइल | AU re-examined teachers surrounded by sexual harassment | Patrika News

यौन उत्पीड़न के आरोप में घिरे शिक्षकों पर गहराया संकट , महिला आयोग ने फिर खोली फाइल

locationप्रयागराजPublished: Feb 14, 2020 02:10:56 pm

विवि के कुलपति हंगालू के करीबी रहे आरोपित शिक्षक

AU re-examined teachers surrounded by sexual harassment

यौन उत्पीड़न के आरोप में घिरे शिक्षकों पर गहराया संकट , महिला आयोग ने फिर खोली फाइल

प्रयागराज | इलाहाबाद विश्वविद्यालय में कुलपति प्रोफेसर रतनलाल हंगलू के कार्यकाल में उनके करीबी रहे शिक्षकों के लिए आने वाला समय भारी संकट वाला होने जा रहा है। वही कुलपति समेत आधा दर्जन वो जो यौन उत्पीड़न के आरोप में घिरे प्रोफेसरों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। राष्ट्रीय महिला आयोग इन मामलों की फाइल फिर खोलने जा रहा है । महिला आयोग मामले का अध्ययन करने के बाद जांच रिपोर्ट केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को सौंपेगा । अगर लगाये गए आरोप सही मिले तो शिक्षकों पर कार्रवाई होना तय माना जा रहा है।
दरअसल राष्ट्रीय महिला आयोग से की गई शिकायत में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर रतनलाल हंगलू सहित छह शिक्षकों पर यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए गए थे। इसके दस्तावेज भी आयोग को सौंपे गए थे। महिला आयोग की अंतरिम जांच रिपोर्ट में इन सभी प्रोफेसरों पर आरोप सही पाए गए हैं।राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि यौन उत्पीड़न के आरोपी शिक्षकों की फाइल फिर खोली जाएगी। इसके लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कुछ दस्तावेज भी लिए गए हैं ।अब आयोग इन दस्तावेजों की गहनता से जांच करेगा पूरे प्रकरण की जांच और पूछताछ के बाद फाइनल रिपोर्ट तैयार की जाएगी।
पूरे प्रकरण की फाइल रिपोर्ट तैयार होने के बाद रिपोर्ट केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को सौंपी जाएगी ।अगर आरोप सही पाए गए तो कार्यवाही की भी सिफारिश की जाएगी ।आरोपित प्रोफेसरों से भी जवाब तलब किया जाएगा प्रकरण की फाइल दोबारा खुलने की भनक से आरोपी प्रोफेसरों में खलबली मची है। इनमे से कुछ प्रो वो है जिन्हें तमाम आरोपों के बाद भी कई जिमीदार पद दिए गये थे। कुलपति रहे हांग्लू के चार साल के कार्यकाल में इन्हें कुलपति का आशीर्वाद मिलता रहा है। वही ये आरोपित शिक्षक आखिरी समय तक कुलपति के समर्थन में जुटे रहे ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो