Coronavirus : बैंकों में कैश के लेन देन में रहे सावधान ,जारी किया गया निर्देश

जिलाधिकारी ने सभी बैकों के लिए एडवाइजरी जारी की

प्रयागराज | कोरोना की माहामारी से बचाव के लिए तमाम हिदायते दी जा रही है । वही पैसो (नोटों )के लेन- देन में भी संक्रमण फैलने का बड़ा खतरा हो सकता है। डीएम प्रयागराज भानु चन्द्र गोस्वामी ने कोरोना से बचाव के लिए बैंक अधिकारियों को खास सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि ग्राहकों से लेनदेन के लिए कैश काउंटर पर बैठने वाले कर्मचारी पूरा एहतियात बरतें।

नोटों में इंफेक्शन रहने की संभावना ज्यादा

डीएम ने कहा कि बैंकों में कैश लेनदेन वाले काउंटर पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को विशेष रूप से सतर्क रहना होगा क्योंकि नोटों में इंफेक्शन रहने की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में काउंटर पर कार्य करने वाले बैंक कर्मचारी बार बार हाथ धोने के साथ ही अपने काउंटर, दराज, कंप्यूटर, कीबोर्ड, माउस, मोबाइल को भी लगातार सेनीटाइज करते रहें। बैंकों में भी डीएम के निर्देशों का पालन शुरु कर दिया गया है। एसबीआई की मुख्य शाखा को जहां तीन बाद दिन में सेनेटाइज किया जा रहा है। वहीं नोटों से होने वाले संक्रमण को देखते हुए ग्राहकों के हाथों को भी सेनाटाइज कराया जा रहा है।

कैश के लेनदेन से भी संक्रमण का बड़ा खतरा
गौरतलब है कि कोरोना को लेकर पूरी तरह से प्रभावी लाक डाउन में आवश्यक सेवाओं के लिए छूट दी गई है। इसी के तहत बैंक भी खुले हुए हैं। लेकिन बैंकों में कैश के लेनदेन से भी कोरोना वायरस के संक्रमण का बड़ा खतरा हो सकता है। डीएम ने सभी बैंकों के अधिकारियों को अपनी शाखाओं को कार्य के समय, लंच के समय और अंत में कम से कम तीन बार पूर्ण रूप से सैनिटाइज करने करने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने कहा है कि बैंकों में आने वाले ग्राहक मास्क का अनिवार्य रुप से प्रयोग करें। उन्होंने बैंकों को निर्देश दिया है कि बगैर मास्क के आने वाले ग्राहकों को प्रवेश ही न दिया जाये। डीएम ने कहा है कि लाक डाउन में लोगों को धनराशि की जरुरत हो सकती है, इसलिए हर परिस्थिति में बैंकिंग सेवाएं बहाल रखी जाएंगी। लेकिन इसके लिए बैंकों को भी पूरी तैयारी और सतर्कता रखनी होगी।

जितने कर्मचारियों की जरुरत हो उन्हें ही बुलाएं
डीएम ने बैंकों के अधिकरियों से कहा है कि बैंकों के संचालन के लिए जितने स्टाफ की जरुरत हो, फिलहाल उतने स्टाफ को ही रोस्टर के मुताबिक बुलाया जाए। डीएम ने सभी बैंक अधिकारियों ,कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के उपायों के बारे में समुचित जानकारी उपलब्ध कराने और उस पर अमल का भी निर्देश दिया है। डीएम ने बैंक अधिकारियों को दो.तीन मिनट का वीडियो बनाकर उसके द्वारा स्टाफ और ग्राहकों को प्रशिक्षित कराने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही बैंकों में कोरोना से बचाव के नोटिस और पंपलेट लगाने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि यहां आने वाले लोग इससे भी जागरुक हो सकें। डीएम ने लाक डाउन के दौरान ड्यूटी पर जा रहे बैंक कर्मियों को पहचान पत्र साथ में रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि पहचान पत्र दिखाने पर ही उन्हें कार्यस्थल तक आने और जाने की छूट प्रदान की जाएगी।

Corona virus
Show More
प्रसून पांडे Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned