योगी सरकार के खिलाफ प्रतियोगी छात्रों का बड़ा प्रदर्शन ,आरक्षण के मुद्दे पर गरमाई सियासत

राजनितिक दलों के छात्र संगठन उतरे मैदान में

प्रयागराज | उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने हाल में एक अहम निर्णय लिया है । जिसके मुताबिक अब प्रदेश की प्रशासनिक सेवाओं सहित अन्य भर्तियों में अंतिम चयन परिणाम में अनारक्षित वर्ग में आरक्षित वर्ग की ओवरलैपिंग नहीं हो सकेगी । यानी अब किसी भी स्तर पर आरक्षण का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी का चयन उसकी अपनी ही श्रेणी में किया जाएगा । अनारक्षित वर्ग के बराबर या अधिक कटऑफ अंक होने के बावजूद आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी की अनारक्षित वर्ग में ओवरलैपिंग नहीं कराई जाएगी ।


हाईकोर्ट के आदेश से लागू इस व्यवस्था के बाद तमाम प्रतियोगी छात्र सड़कों पर उतर कर आंदोलन कर रहे हैं । जिन्हें सपा.बसपा कांग्रेस जैसे राजनीतिक दल समर्थन भी दे रहे है । छात्रों की मांग है कि सरकार और आयोग इस मामले में तुरंत निर्णय ले और आदेश को बड़ी अदालत में चुनौती देने के अलावा जरूरत पड़ने पर विधानसभा और लोकसभा से हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ विधेयक लाकर आदेश को दरकिनार करे । पूरे मामले में आज प्रयागराज में बड़ी संख्या में छात्रों ने उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग का घेराव किया । हाथों में बैनर पोस्टर लिए ये छात्र आयोग के सामने धरने पर बैठ गए और जमकर नारेबाजी की । प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि ये उनके हक की लड़ाई है जिसे वो सड़क से लेकर संसद तक उठाएंगे और जब तक सरकार इस मामले में निर्णय नही लेती उनका आंदोलन जारी रहेगा ।


छात्र संगठनों ने इस मामले ने अपनी रणनीति तैयार की है जिसमें इस आंदोलन को सूबे के सभी जिलों में ले जाने को तैयारी है जिसके बाद इस मुद्दे पर जन समर्थन जुटा कर सरकार को मजबूर कर नियम को वापस करवाया जाएगा । प्रतियोगी छात्रों का आरोप है कि सरकार हाईकोर्ट का सहारा लेकर आरक्षण के नियमो से खिलवाड़ कर रही है । जो कि नियम और संविधान में दिए आरक्षण के प्रावधान के खिलाफ है । अगर सरकार इस विषय पर नही चेती तो उसे इसका बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है । गौरतलब है कि इस पूरे मामले पर विपक्षी दलो को भी सरकार को घेरने का मौका मिल गया है और विरोध प्रदर्शन और आंदोलन को कमान भी सपा-कांग्रेस जैसे राजनीतिक दलों के स्थानीय नेता संभाल रहे है ।

प्रसून पांडे Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned