scriptहाइकोर्ट के इस फैसले से 10 लाख छात्रों को होगा सीधे लाभ,ऐसे होगा फायदा | big relief of 10 lakh students after allahabad hc these decision | Patrika News

हाइकोर्ट के इस फैसले से 10 लाख छात्रों को होगा सीधे लाभ,ऐसे होगा फायदा

locationप्रयागराजPublished: Aug 17, 2019 09:21:27 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

कई महाविद्लाय की ओर से दाखिल याचिका की सुनवाई करते हुए अदालत ने आदेश दिया

up news

हाइकोर्ट के इस फैसले से 10 लाख छात्रों को होगा सीधे लाभ,ऐसे होगा फायदा

प्रयागराज. इलाहाबाद विवि ने छात्रों की बढ़ी हुई फीस को लेकर जो फैसला सुनाया है उससे महाविद्यालयों में पढ़ने वाले तकरीबन 10 लाभ छात्रों का सीधा लाभ होगा।न छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) प्रशासन को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने फीस वृद्धि मामले में बड़ा झटका देते हुए कोर्ट ने कहा खेल शुल्क में की गई बढ़ोतरी पर रोक लगा दी है। हाईकोर्ट के इस फैसले से महाविद्यालयों में पढ़ने वाले करीब दस लाख छात्रों को बड़ी राहत मिली है।
कोर्ट ने यह भी आदेश दिया है कि जब तक इस मामले में अंतिम फैसला नहीं आ जाता तब तक विश्वविद्यालय के छात्रों से पुराने नियम के तहत ही परीक्षा शुल्क लिया जाए।

बतादें कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीते माह स्नातक (बीए, बीएससी, बीकॉम) में 885 रुपये से परीक्षा शुल्क बढ़ाकर 1185 रुपये कर दिया था। इसके अलावा प्रैक्टिकल और मौखिक परीक्षाओं के लिए अलग से सौ रुपये शुल्क देना था। इसी तरह परास्नातक (एमए, एमएससी और एमकॉम) में शुल्क 835 रुपये से बढ़ाकर 1385 रुपये कर दिया गया था।
इसे लेकर पं. कुंदन लाल शुक्ल महाविद्यालय, रनिया, सरला द्विवेदी महाविद्यालय अकबरपुर, केएम कॉलेज ऑफ एजुकेशन घाटमपुर, पूज्य भाऊराव देवरस महाविद्यालय सहित 14 अन्य महाविद्यालयों ने इलाहाबद हाइकार्ट ने याचिका दाखिल कर दिया। इसकी सुनवाई करते हुए कोर्ट ने छात्रों के हित में फैसला सुनाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो