scriptमहामण्डलेश्वरों तक पहुंचायी जा रही यह मूर्ति, ले रहे यह संकल्प | Big Strategic move in Kumbh for this important issue, Know all | Patrika News

महामण्डलेश्वरों तक पहुंचायी जा रही यह मूर्ति, ले रहे यह संकल्प

locationप्रयागराजPublished: Feb 17, 2019 12:15:37 pm

Kumbh 2019

kumbh 19

महामण्डलेश्वरों तक पहुंचायी जा रही यह मूर्ति, ले रहे यह संकल्प

कुम्भ मेले में पहली बार गो संवर्धन की ओर बड़ा कदम उठा है। यहां सैकड़ों साधु-संत, मठाधीश, महामण्डलेश्वरों को गाय के गोबर से बनी मूर्तिंयां भेंट की गई हैं। इसके साथ ही आगे आने वाले कुम्भ के मेलों में गोशाला बनाकर गोभक्तों को गाय पालने के प्रति प्रेरित किया जाएगा।
कुम्भ में महामण्डलेश्वर माता योगेश्वरी की ओर से लगाए गए शिविर में आने वाले साधु और भक्तों को गाय के गोबर से बनी मूर्तियां भेंट की जा रही हैं। इसके साथ गाय के दूध व दूध से बने उत्पादों का बताकर गो सवंर्धन की जरूरत को समझाया जा रहा है। यहां शिविर के कथा कर रहे डॉ. विष्णुदत्त शर्मा ने बताया कि गाय को बचाने के गोबर की मूर्तियां भेंट करने का निर्णय किया गया है। राजस्थान के कई जिलों में गाय के गोबर से बनी मूर्तियां बनाई गई हैं।
महामण्डलेश्वर के हर प्रवचन में गो माता
माता योगेश्वरी देवी कहती हैं कि गाय का गहराई से आध्यात्मिक महत्व है। गाय के महत्व के प्रति सबको जगाना बहुत जरूरी है। कुम्भ की धरती को खूब हाईटेक बना दिया है। सरकार ने सब कुछ व्यवस्था की लेकिन एक गोशाला होनी चाहिए। वे कुम्भ आने वाले भक्तों को समझाते हुए कहती हैं कि हम सब अमृत तो पाना चाहते हैं लेकिन कामधेनु की सुध लेने में पीछे हट रहे हैं। यही अमृत की बूंदे हैं। जो गोमाता की सेवा से आशीर्वाद मिलता है वही अमृत है। मुझे भी शिविर के समय हवन करते यह प्रेरणा मिली। मुझे सब संत समाज के जरिए यही संदेश देना है कि धर्म की रक्षा करें धर्म हमारी रक्षा करेगा।
अब उठने लगी आवाज
पहली बार कुम्भ में गो संवर्धन की आवाज उचित मंच से उठी तो कुछ ही दिनों में कुम्भ में इसकी चर्चा होने लगी है। अब महामण्डलेश्वर मोहनानन्द जी ने ऐलान भी कर दिया आगे से हर कुम्भ में एक गोशाला होगी। जिसका स्वरूप ऐसा होगा कि कुम्भ आने वाले भक्त वहां जाएंगे तो गो महत्व को समझने का अवसर मिलेगा।
By Dharmendra Yadav

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो