scriptअप्रवासी पक्षियों के लिए इलाहाबाद में बनेगा बर्ड सेंचुरी | Bird sanctuary for migratory birds will be in Allahabad | Patrika News

अप्रवासी पक्षियों के लिए इलाहाबाद में बनेगा बर्ड सेंचुरी

locationप्रयागराजPublished: Sep 13, 2016 04:17:00 pm

Submitted by:

कनिहार में 150 एकड़ जमीन पर पक्षी विहार बनाने की तैयारी, एडीए के प्रस्वाव पर राज्य सरकार की लगी मुहर

bird sanctuary

bird sanctuary

इलाहाबाद. हर साल इलाहाबाद आने वाले अप्रवासी पक्षियों के लिए एडीए द्वारा बर्ड सेंचुरी (पक्षी विहार) बनाने की तैयारी है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने एडीए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पक्षी विहार का निर्माण इलाहाबाद शहर से करीब 20 किमी दूर झूंसी के कनिहार में किया जाएगा। इलाहाबाद विकास प्राधिकरण (एडीए) की ओर से पक्षी विहार का निर्माण करीब 150 एकड़ के एरिया में किया जाएगा।


दरअसल, झूंसी के कनिहार गांव में जिस जमीन को बर्ड सेंचूुरी के लिए चुना गया है। उसमें एक बड़ा तालाब का हिस्सा है। देखरेख के अभाव में यह काफी बदहाल हालत में है। तालाब में काफी जलकुंभी है। संगम नगरी में हर साल लगने वाले कुंभ मेले में हजारों की संख्या साइबेरियन पक्षी सहित अन्य प्रवासी पक्षियों का आगमन होता है। ये अप्रवासी पक्षी गंगा-यमुना के संगम, अरैल के अलावा बड़ी संख्या में अरैल के कनिहार में अपना डेरा डालते हैं।


अप्रवासी पक्षियों को ध्यान में रखते हुए ही प्रशासन ने यहां पक्षी विहार बनाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार द्वारा सहमति मिलने के बाद एडीए ने इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के लिए विभिन्न कंपनियों को आमंत्रित किया है। एडीए इसे एक पक्षी विहार के साथ पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की तैयारी में है। एडीए
आलाधिकारियों के अनुसार, इलाहाबाद में लगने वाले माघ, अर्धकुंभ व कुंभ में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटकों का यहां आगमन होता है।


ऐसे में संगम नगरी के इस क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिलेगा। इस पक्षी विहार के संबंध में पिछले दिनों एडीए बोर्ड की बैठक भी हुई। जिसमें इसे स्वीकृति मिल गई है। पक्षी विहार के लिए एडीए को जिला प्रशासन मुफ्त में जमीन मुहैया कराएगा। इस तरह आने वाले समय में आगरा, लखनऊ के नवाबगंज, फैजाबाद की तरह इलाहाबाद में भी एक पक्षी विहार बनाने की तैयारी शुरू हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो