script

2019 चुनाव में हिंदुत्व के सहारे बीजेपी, अमित शाह ने इलाहाबाद में संतों से की मुलाकात

locationप्रयागराजPublished: Jul 27, 2018 06:01:17 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

अखाड़ा परिषद के मठ में हाजिरी लगाकर अमित शाह ने संतों के गिले-शिकवे दूर किए।

Amit shah in allahabad

इलाहाबाद में संतों से मिले अमित शाह

इलाहाबाद. अगले साल आयोजित होने वाले कुंभ से पहले बीजेपी हिंदुत्व एजेंडों को धार देने में जुटी है। इसी के क्रम में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गुरूवार को संतों से मिलने संगम नगरी पहुंचे। इलाहाबाद पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ताओं और संतों ने उनका भव्य स्वागत किया। अमित शाह भी इस दौरान संतों के सानिध्य में भारतीय संस्कृति की प्राचीन गुरु-शिष्य परंपरा का निर्वहन करते दिखे। शाह ने मंदिर में पूजा अर्चना की और बाघम्बरी अखाड़े पहुंचकर प्रसाद भी लिया। दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले इलाहाबाद में अर्ध कुंभ का आयोजन होगा। भाजपा सरकार इसे भव्य रूप देगी। ऐसे में कुंभ से पहले शाह के दौरे के कई राजनीतिक निहितार्थ निकाले जा रहे हैं।
आगामी कुंभ को उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार दिव्य और भव्य बनाकर विश्वस्तरीय स्वरूप प्रस्तुत करना चाहती है। ऐसे में कुंभ से पहले अमित शाह का दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। खराब मौसम होने के चलते शाह अपने तय समय से दो घंटे की देरी से पहुंचे। एयरपोर्ट पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका भव्य स्वागत किया।
एयरपोर्ट से अमित शाह का काफिला यमुना तट पर स्थित प्राचीन मौजगिरी आश्रम पहुंचा, जहां उन्होंने नवनिर्मित मौजगिरी घाट का उद्धघाटन किया। साथ ही उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ जमुना जी की आरती और पूजन कर आश्रम में भृगु ऋषि द्वारा स्थापित शिवलिंग का अभिषेक कर आशीर्वाद लिया।
पूजन के लिए उज्जैन से बुलाए गए थे संत

अमित शाह के पूजन के लिए जूना अखाड़े ने विशेष तौर पर उज्जैन महाकाल के संतों को आमंत्रित किया गया था। जिन्होंने संगम नगरी में अमित शाह से पूजा-अर्चना संपन्न कराई। पूजन के लिए उज्जैन से विशेष तौर से भस्म मंगाई गई थी। मौजगिरी आश्रम में पूजा अर्चना के बाद वहां मौजूद सभी सन्तों को शाह ने दक्षिणा दी।
आश्रम से निकलकर शाह का काफिला संगम तट पर पहुंचा जहां उन्होंने गंगा यमुना और सरस्वती के पावन तट पर पूजन किया। यहां से शाह लेटे हुए हनुमान मंदिर पहुंचे वहां विधि विधान से पूजा की। मंदिर के बाद शाह का काफिला बाघंबरी गद्दी मठ पहुंचा। बाघंबरी गद्दी पर वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच उनका स्वागत हुआ।
Amit shah with saints
 

बाघंबरी मठ में संतों के साथ हुई चर्चा

बाघंबरी गद्दी मठ पर अमित शाह संतों के साथ बैठक कर कुंभ को लेकर चर्चा की। माना जा रहा है कि उन्होंने राम मंदिर निर्माण और गौ रक्षा के मुद्दे पर भी संतों से चर्चा की। इस दौरान मठ में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि सचिव हरि गिरि महाराज सहित 13 अन्य अखाड़ों के प्रतिनिधियों के साथ शाह ने प्रसाद ग्रहण किया और आशीर्वाद प्राप्त किया।
बता दें कि अमित शाह पिछले करीब एक महीने से संपर्क फ़ॉर समर्थन अभियान के तहत देशभर में नामचीन हस्तियों से मिल रहे हैं। उनका इलाहाबाद दौरा भी इसी कड़ी में माना जा रहा है। बता दें कि योगी सरकार से संत समाज पिछले दिनों कुछ नाराज था। ऐसे में माना जा रहा है कि अखाड़ा परिषद के मठ में हाजिरी लगाकर अमित शाह ने संतों के गिले-शिकवे दूर किए। शाह के इस दौरे को पूरी तरह से धार्मिक यात्रा की तरह बनाया गया है। लेकिन भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के दौरे से साफ है कि 2019 के चुनाव में भाजपा फिर हिंदुत्व की राह पर और मजबूती से चलेगी।
BY- PRASOON PANDEY

ट्रेंडिंग वीडियो