scriptआयोग पर कसा सीबीआई का शिकंजा, चयनित छात्र भी दे रहे धांधली का सुबूत | CBI inquiry into Public Service Commission in allahabad | Patrika News

आयोग पर कसा सीबीआई का शिकंजा, चयनित छात्र भी दे रहे धांधली का सुबूत

locationप्रयागराजPublished: Feb 28, 2018 03:56:04 am

सीबीआई कैम्प में लगातार पहुच रही है आयोग के खिलाफ शिकायत

CBI inquiry into Public Service Commission

cbi

इलाहाबाद लोकसेवा आयोग में चल रही सीबीआई जाँच के कैम्प में जहाँ अभी तक चयन से वंचित छात्र शिकायत करने पहुच रहे थे । तो वही समीक्षा अधिकारी 2014 में चयनित दो छात्र कैम्प कार्यालय शिकायत करने आये। जिन्होंने बताया कि मॉडरेसन के नाम पर एक चयनित छात्र का 12 अंक दूसरे का 14 अंक काटा गया है। जिससे समीक्षा अधिकारी के पद पर उनका चयन न होकर मलेरिया इन्सपेक्टर के पद पर हुआ।गौरतलब है की सपा शासन कल में हुई दर्जनों भर्तियो में धांधली के आरोप लगते रहे है । सपा सरकार में एक जाति वर्ग विशेष को भी नौकरी देने का आरोप लगता रहा है ।

समीक्षा अधिकारी 2013 में चयनित बाट-माप निरीक्षक पद पर एक दिव्यांग छात्र की भी यही शिकायत रही कि मेरी कॉपी में 5 अंक काटा गया है। यदि वह 5 अंक मिला होता तो आज मैं समीक्षा अधिकारी राजस्व के पद पर होता। इसी तरह लोअर 2009 व पीसीएस 2015 से चयनित लोगों की भी कुछ शिकायतें आई। जो स्केलिंक को लेकर थी । इन सभी ने अपने अंक के साथ समान अंक पर स्केलिंग की आड़ में ज्यादा अंक पाकर ऊपर के पद पर चयनितों का अंक पत्र भी संलग्नक के रूप में लगाया है। इसी प्रकार कुछ गोपनीय सूचनाएं भी चयनित छात्रों द्वारा दी जा रही है।

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्तियों की सीबीआई जांच के आदेश के बाद, आयोग में हुई गड़बड़ियों की शिकायत का लंबा जखीरा सीबीआई के पास पहुंचा है ।ऐसे में अभी तक सैकड़ों ऐसे मामले सामने आ चुके हैं ।जिनमें आयोग में भारी गड़बड़ियां मिली है ।अब तक जो मामले संज्ञान में आए उनमें से लोवर परीक्षा 2008 ,समीक्षा अधिकारी 2014, कृषि सहायक वर्ग अधिकारी सहित पीसीएस सहित तमाम मामले सामने आ चुके हैं । सीबीआई का शिकंजा कसने के बाद आयोग के अधिकारियों की हालत खराब है साथ ही आयोग की परीक्षाओं में सेटिंग कराने वाले लोगों पर भी सीबीआई की नजर बनी हुई है ।आयोग के प्रति शिकायतें लगातार आ रही हैं जिससे आयोग में खलबली मची हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो