यूपी लोकसेवा आयोग में सीबीआई का डेरा,परीक्षार्थियों में जगी उम्मीद, अधिकारी कर्मचारी परेशान

कई संदिग्ध भूमिका वाले कर्मचारियों के नाम की लिस्ट हुई है तैयार ,जल्द नामो का होगा खुलासा

प्रयागराज। यूपी लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं में धांधली की जांच करने में सीबीआई द्वारा दिखाई जा रही तेजी से एक बार फिर परीक्षार्थियों में न्याय की उम्मीद जगी है। हाईकोर्ट में याचिका दाखिल होने के बाद सीबीआई अचानक से एक्शन में आ गई है। सीबीआई के अफसर कई दिनों तक शहर में डेरा जमाए रहे। सीबीआई के यहां डेरा जमाने से आयोग के कर्मचारी व अधिकारियों की धड़कनें भी बढ़ने लगी है। सीबीआई के अफसर विवादित परीक्षाओं की काॅपियों व उससे जुड़े दस्तावेज लगातार खंगाल रहे।

इसे भी पढ़े -इलाहाबाद विश्वविद्यालय के आंदोलनकारी छात्रों को मिला प्रियंका गांधी का साथ
सीबीआई विवादित परीक्षाओं से जुड़े रहे कर्मचारियों और अधिकारियों से पहली बार घंटों पूछताछ की साथ ही उन कर्मचारियों और अधिकारियों की कुंडली भी खंगाली जो विवादित परीक्षाओं के दौरान चर्चा में रहे या जिन्हें सफेदपोश नेताओं का करीबी माना जाता है। सीबीआई के रडार पर बीते दिनों परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार के गिरफ्तार हो होने के बाद आंदोलन को हवा देने वाले कर्मचारी और अधिकारी भी है।


गौरतलब है कि सीबीआई तकरीबन 550 से अधिक भर्ती परीक्षा और परिणाम की जांच करेगी 2018 में सीबीआई ने लोक सेवा आयोग में परीक्षाओं की धांधली के मामले में मुकदमा दर्ज किया और जांच शुरू की है। लेकिन पहली बार सीबीआई सख्त तेवर के साथ अधिकारियों से रूबरू हुई सीबीआई के अफसरों ने लोक सेवा आयोग से पांच दर्जन से अधिक फाइल और अन्य दस्तावेज अपने साथ ले गए।सीबीआई के अधिकारियों ने लोक सेवा आयोग के कई कर्मचारियों अधिकारियों से पूछताछ के बाद एक लिस्ट बनाई है। आयोग के सूत्रों की माने कि जल्द ही परीक्षाओं में गड़बड़ियां करने वाले कर्मचारियों अधिकारियों का नाम खुलासा करके सीबीआई आगे की कार्यवाही शुरू करें। सीबीआई के लौटने के बाद कई कर्मचारी परेशान दिख रहे हैं।

साढ़े पांच सौ परीक्षाएं जांच के लिए लंबित

प्रतियोगी छात्रों की मांग के मुताबिक लगभग 550 से परीक्षाएं सीबीआई जांच के लिए लंबित है लेकिन इनमें से प्रमुख तौर से सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2010, 11, 12, 13, 14, 15, उत्तर प्रदेश न्यायिक सिविल जज परीक्षा 2012 व 13 अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2006, 08, 09,13 व विशेष चयन 2004, 6, 8, 12 परीक्षा समीक्षा अधिकारी सहायक समीक्षा अधिकारी 2010, 13, 14 सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा 2007 -2008 विशेष चयन परीक्षा 2008 राज्य सम्मिलित अवर अभियंत्रण परीक्षा 2006 -8 राजस्व निरीक्षक परीक्षा 2014 अधीनस्थ कृषि सेवा वर्ग -3 2013 सहायक वन संरक्षक 2011 खाद्य सुरक्षा अधिकारी 2014 अपर निजी सचिव 2010 सहायक अभियोजन अधिकारी 2611 सीधी भर्ती के तहत हुई विभिन्न विभागों में प्रवक्ता चिकित्सा अधिकारी प्राचार्य इंजीनियर कुल सचिव की नियुक्ति के मामले में जांच सीबीआई के पास है।

Show More
प्रसून पांडे
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned