scriptइलाहाबाद विश्वविद्यालय के कैम्पस अब सब कुछ सीसीटीवी कैमरे की नजर में… | CCTV cameras installed in campus of Allahabad University | Patrika News

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कैम्पस अब सब कुछ सीसीटीवी कैमरे की नजर में…

locationप्रयागराजPublished: Mar 26, 2018 09:35:10 am

कैम्पस में लगाये गये 163 कैमरे

Allahabad University

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कैम्पस अब सब कुछ सीसीटीवी कैमरे की नजर में…

इलाहाबाद: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में सुरक्षा के मद्देनजर विवि के कैम्पस में अब तीसरी आँख की निगहबानी में सब कुछ होगा । आईसीटी सेल के सहयोग से इविवि के कैम्पस में अलग अलग 163 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं, जिसकी शुरुवात एफसीआई भवन में कुलपति रतनलाल हांगलू ने किया। कुलपति ने सीसीटीवी लगाने और उसकी गुणवत्ता बतायी । कहा कि ऐसे संसाधनों से पारदर्शिता में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी होती है। इस प्रकार के उपागमों के महत्व का लाभ कर्मचारीयों को मिलना चाहिए, जिसके लिए जल्द ही विश्वविद्यालय में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने इस प्रोजेक्ट के प्रथम चरण के सकुशल क्रियान्वयन के लिए विश्वविद्यालय के आईसीटी सेल को बधाई दी।

इलाहाबाद विवि में सीसीटीवी प्रोजेक्ट भारत में विश्वविद्यालयीय व्यवस्था में अपने प्रकार का पहला और अनूठा प्रयोग है। इस प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में विश्वविद्यालय में कुल 163 उच्च गुणवत्ता के कैमरे लगाए गए है। सभी प्रशासनिक भवनों, विश्वविद्यालय परिसर एवं छात्रावासों के मुख्य द्वार के साथ साथ अन्य आवश्यक एवं महत्वपूर्ण स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं। जिनकी निगरानी एक ही समय में नियंत्रण कक्ष से संचालित होती है। साथ ही कैम्पस में अराजकता पर भी नजर रखने के लिउए कारगर साबित होगा ।ख़ास तौर से कैम्पस में महिला सुरक्षा को लेकर यह सबसे अहम साबित होगा ।

अधिकांश कैमरों में द्रव्य एवं ध्वनि दोनों की साथ साथ रिकार्डिंग सम्भव है। इनमें से वह कैमरे जो कि 80 मीटर से अधिक ऊंचाई पर लगे है, 5 किमी की दूरी पर रिकार्डिंग करने में सक्षम हैं। यह प्रोजेक्ट विश्वविद्यालय में आईटीआई लिमिटेड जो कि भारत सरकार का एक उपक्रम है, के द्वारा क्रियान्वित किया गया है। इस अवसर पर सी.सीटीवी कैमरों कीे गुणवत्ता एवं दक्षता पर भी अपनी बात रखी। सीसीटीवी प्रोजेक्ट के द्वितीय चरण एवं भविष्य के लिए तैयार रोडमैप पर भी चर्चा की गई। विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण, अधिकारीगण एवं आईटीआई के भी अधिकारीगण मौजूद रहे। इस कार्यक्रम का संचालन प्रो.सुनीत द्विवेदी ने किया ।

ट्रेंडिंग वीडियो