scriptइस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा भारी लाभ, नहीं देना पड़ेगा एक भी रुपये ब्याज | Central employees will get huge benefits under this scheme | Patrika News

इस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा भारी लाभ, नहीं देना पड़ेगा एक भी रुपये ब्याज

locationप्रयागराजPublished: Feb 23, 2022 09:25:01 pm

Submitted by:

Sumit Yadav

केंद्रीय कर्मचारियों की इस बार शानदार ढंग से मनेगी। सरकार स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम देने का ऐलान कर सकती है। केंद्र सरकार एडवांस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपए का प्रावधान कर सकती है। इसके लाभ से केंद्र के कर्मचारी होली के त्योहारों पर 10,000 रुपए का एडवांस ले सकते हैं और इस पर कोई ब्याज भी नहीं देना होगा है।

इस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा भारी लाभ, नहीं देना पड़ेगा एक भी रुपये ब्याज

इस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा भारी लाभ, नहीं देना पड़ेगा एक भी रुपये ब्याज

प्रयागराज: भारत सरकार लगातार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कुछ न कुछ प्लान शुरू करती रहती है। इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहतर प्लान लेकर आई है। केंद्रीय कर्मचारियों की इस बार शानदार ढंग से मनेगी। सरकार स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम देने का ऐलान कर सकती है। केंद्र सरकार एडवांस स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 रुपए का प्रावधान कर सकती है। इसके लाभ से केंद्र के कर्मचारी होली के त्योहारों पर 10,000 रुपए का एडवांस ले सकते हैं और इस पर कोई ब्याज भी नहीं देना होगा है। इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 हो सकती है। पिछले साल भी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इसका ऐलान किया था।
कर्मचारियों का अच्छे से मनेगा त्यौहार

यह स्कीम त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के एटीएम में यह पैसा पहले से ही दर्ज होगा, उन्हें सिर्फ खर्च करना होगा। केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जा रहा 10,000 रुपए का यह एडवांस पूरी तरह से ब्याज मुक्त है। इसे चुकाने में कोई ब्याज नहीं देना होगा। साथ ही इस पैसे की वापसी भी 10 किस्तों में होगी। महज 1,000 रुपए की मासिक किस्तों में इसका भुगतान किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

UP Assembly Election 2022: अमित शाह के रोड शो के दौरान जाने क्यों लगने लगे जय अखिलेश के नारे, जानिए वजह

सरकार फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत लगभग 4000-5000 करोड़ रुपए के आंवटन का ऐलान हो सकता है। अगर राज्य सरकारें भी इस स्कीम को लागू करती हैं तो करीब 8,000-10,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जानकारी के अनुसार इस स्कीम के तहत एडवांस लेने वाले चार्ज का खर्च सरकार उठाएगी। इसके साथ ही लाभ लेने के बाद कर्मचारी डिजिटल तरीके से लाभ लेंगे।
यह भी पढ़ें

UP Assembly Election 2022: कौशाम्बी पहुंचकर सपा पर क्यों बरसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कहा- परिवरवादियों को बुद्ध की प्रतिमा से है पहरेज

कर्मचारियों को मिलता है लीव अलाउंस

भारत सरकार द्वारा कर्मचारियों को हर तीन साल के लिए लीव अलाउंस भी दिया जाता है। इस स्कीम के तहत कर्मचारी कहीं भी घूम सकते हैं। घूमने में होने वाले खर्च को ट्रैवल अलाउंस से क्लेम कर सकते हैं। परिवार के साथ घूमने वाले खर्च का भी क्लेम कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो