scriptयूपी में अब इनके खिलाफ ईडी करेगी जाँच गृह मंत्रालय ने कहा शिकायत कर्ता को भी दो पूरी जानकारी… | checking the Shuats scam the Home Ministry sent the letter ED | Patrika News

यूपी में अब इनके खिलाफ ईडी करेगी जाँच गृह मंत्रालय ने कहा शिकायत कर्ता को भी दो पूरी जानकारी…

locationप्रयागराजPublished: Jan 26, 2018 01:57:04 am

शिकायत कर्ता ने प्रधानमंत्री गृह मंत्रालय सहित आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को भेजा था पत्र ,धर्म परिवर्तन का भी है गम्भीर आरोप

shuats scam

धर्म परिवर्तन का भी है गम्भीर आरोप

इलाहाबाद शुआट्स में हुए घोटाले और करोड़ों की जमीन कब्जा करने के आरोपी लाल बंधुओ के खिलाफ कार्यवाही का आदेश अब मुख्यमंत्री कार्यालय के बाद केंद्र के गृह मंत्रालय तक पहुंच गया। शुआट्स में सालों से चल रही धांधली और कब्जेदारी सहित संस्था में हो रही गड़बड़ियों के खिलाफ आवाज उठाने पर संस्था से निकाले गए शुआट्स के ही एक पूर्व अधिकारी ने प्रधानमंत्री सहित अन्य उच्च अधिकारियों और राजनेताओं को पत्र लिखकर जांच की मांग की थी। जिस पर एक बड़ा निर्णय देते हुए गृह मंत्रालय ने शुआट्स के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए है। शुआट्स के डिप्टी डायरेक्टर विनोद बीलाल 6 करोड़ रुपये की फीस का गबन बिना मान्यता के स्कूल चलाने के आरोप में जेल में बंद है। और उनके बड़े भाई आरबी लाल की गिरफ्तारी के लिए मुख्यमंत्री के यहां से समय सीमा तय कर दी गई है।

गृह मंत्रालय ने ईडी को भेजा पत्र दिए जांच के आदेश
सैम हिग्गिन बॉटम युनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर टेक्नॉलाजी एंड साइंसेज शुआट्स का मामला अब गृह मंत्रालय तक पहुंच गया है। शुआट्स के पूर्व सह निदेशक आइजेक फ्रेंक की शिकायत पर ही ईडी प्रवर्तन निदेशालय की जांच शुरू हुई है। अब गृह मंत्रालय ने मामले पर संज्ञान लेते हुए ईडी को पत्र भेजा है।इसमें बताया गया है,कि शुआट्स से संबंधित संपत्ति की जांच की सभी जानकारी शिकायतकर्ता यानि पूर्व सह निदेशक को भी दी जाए। इससे संबंधित पत्र आइजेक फ्रेंक को भी भेजा गया है।पूर्व निदेशक ने शुआट्स में घोटाले हेरफेर का आरोप लगाते हुए ईडी में शिकायत की थी। साथ ही प्रधानमंत्री गृह मंत्रालय भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को पत्र भेजा था। इसी शिकायत के जवाब में गृह मंत्रालय ने ईडी को जवाब और जानकारी देने को कहा है।


बिना मान्यता के स्कूल खोल 6 करोड़ हजम किये
बताते चलें कि इलाहाबाद के भारतीय जनता पार्टी के नेता और काशी प्रांत के पदाधिकारी दिवाकर नाथ त्रिपाठी ने 2017 के अगस्त माह में इलाहाबाद जिले के शाहगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराते हुए शिकायत दर्ज कराई थी। कि बिना मान्यता के कई सालों से यूइंग क्रिश्चियन पब्लिक स्कूल और सेंट जॉन चर्च का संचालन हो रहा है। जो आरोप लगाए गए थे, उसके मुताबिक यूइंग पब्लिक स्कूल की मिस्ट्रस सीना मरियम स्वरूप प्रिंसिपल सजीत लाल डायोसिस एजुकेशन बोर्ड के सचिव विनोद बीलाल शांति विनोद लाल और बीएचएस के प्रिंसिपल डेबिट ल्यूक ने मिलकर कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर यूइंग क्रिश्चियन पब्लिक स्कूल जमुना चर्च की मान्यता पर काटजू रोड शाहगंज में एक स्कूल खोल कर हजारों छात्रों के छात्रों की फीस गबन कर ली है। जिसकी शिकायत के बाद जांच में विनोद बीलाल दोषी पाए गए और जेल भेजे गए है।

22 करोड़ 37 लाख रुपए के घोटाले का मामला
इसके साथ ही शुआट्स नोटबंदी के दरमियान तब चर्चा में आया जब Axis Bank में 22 करोड़ 37 लाख रुपए के घोटाले का मामला उजागर हुआ जिसमें शुआट्स के उच्च अधिकारी क्राइम ब्रांच की तफ़्सीर के घेरे में आए और कई अधिकारियों को जेल भेजा गया है इस मामले में अभी भी जांच लंबित है और चल रही है जिसमें वाट्स के डायरेक्टर और विनोद बी लाल के भाई और आरबी लाल फरार चल रहे हैं।अब इस मामले में दर्जन भर अधिकारी जेल जा चुके है। साथ ही शुआट्स के अधिकारियों पर लगातार धर्म परिवर्तन का आरोप लगता रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो