scriptइलाहाबाद हाईकोर्ट ने 144 लोगो के मौत के मामले में जमानत की खारिज | Chemical supplier bail rejected in case of poisonous liquor | Patrika News

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 144 लोगो के मौत के मामले में जमानत की खारिज

locationप्रयागराजPublished: Feb 13, 2020 10:36:19 pm

7 फरवरी 2019 का मामला

Chemical supplier bail rejected in case of poisonous liquor

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 144 लोगो के मौत के मामले में जमानत की खारिज

इलाहाबाद। उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में जहरीली शराब पीने से मरने वाले प्रकरण में केमिकल की सप्लाई करने वाले प्रोपराइटर विपिन कुमार व अमित गुप्ता की जमानत अर्जी को आज इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया। यह आदेश न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने विपिन कुमार व अमित गुप्ता की जमानत अर्जी पर एक साथ सुनवाई करते हुए खारिज कर दिया। आरोपियों की तरफ से याचिका पर वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल स्वरूप चतुर्वेदी व दिनेश गोस्वामी तथा राज्य सरकार की तरफ से अपर शासकीय अधिवक्ता ने प्रतिवाद किया। मामले के तथ्यों के अनुसार गत 7 फरवरी 2019 को उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के एक गांव में तेरहवीं के दौरान शराब वितरण करने से कई ग्रामीणों की अचानक तबीयत खराब हो गई थी और बाद में इसमें 144 लोगो की मौत हो गई थी।

जिस पर उत्तराखंड जिले के झबरेड़ा थाने व सहारनपुर जिले के नागल, देवबंद व गागलहेड़ी थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। जिसमें इस दौरान मृतकों की संख्या लगभग 144 हो गई। जो उत्तराखंड के झब्रेदा थाना अंतर्गत क्षेत्र व सहारनपुर जिले के रहने वाले थे। इसके साथ ही जहरीली शराब पीने से कई लोग बीमार भी हुए थे जिनकी आंख की रोशनी चली गई। याचिकाकर्ता का तर्क था कि उन्होंने केवल केमिकल की सप्लाई की है जो कि अपनी जीएसटी पर दिया है जो केवल व्यावसायिक कार्य हैं।


इनके द्वारा कोई भी गलत तरीके से सप्लाई नहीं की गई। यह भी तर्क रखा गया कि उनका नाम केवल अभियुक्तों के बयान में आया है और कोई साक्ष्य नहीं है। जबकि राज्य सरकार की तरफ से कहा गया कि इनके द्वारा जीएसटी का प्रयोग तीन फर्मों द्वारा किया गया। जबकि माल की सप्लाई अमित गुप्ता के गो डाउन शिव शक्ति कंपाउंड से की गई। झबरेडा पुलिस द्वारा शिव शक्ति कंपाउंड से 56 ड्रम केमिकल की रिकवरी की गई। जिसकी एफएसएल की रिपोर्ट में मिथाइल एल्कोहल आया है।

मिथाइल अल्कोहल एक जहरीला पदार्थ है। जिसके क्रय विक्रय के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है जो प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी किया जाता है। आरोपियों को जहरीली शराब बनाकर बेचने की पूरी जानकारी थीं ।इसके साथ ही मृतकों के विसरा में भी मिथाइल अल्कोहल के संदर्भ में एफ एस एल द्वारा रिपोर्ट दी गई। सहारनपुर जिले के गागलहेडी थाने में कुल 49 तथा नगर थाने में कुल 40 व देवबंद थाने में कुल 10 लोग जहरीली शराब पीने से मरे थे जिनका पोस्टमार्टम किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो