scriptअर्धकुंभ में भीड़ नियंत्रण को लेकर मुख्य सचिव ने दिया खास निर्देश | Chief Secretary Special instruction for Crowd Control in Ardhkumbh | Patrika News
प्रयागराज

अर्धकुंभ में भीड़ नियंत्रण को लेकर मुख्य सचिव ने दिया खास निर्देश

अर्धकुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निर्धारित कार्यों को समय सीमा के अंदर कराने का निर्देश

प्रयागराजOct 05, 2017 / 10:07 am

arun ranjan

Ardhkumbh in Allahabad

अर्धकुंभ

इलाहाबाद. मुंबई में हुए हादसे ने 2013 इलाहाबाद कुंभ के दौरान इलाहाबाद जंक्शन पर 36 लोगों की मौत याद दिला दी है। ऐसे में 2018 में होने वाले अर्धकुंभ को लेकर प्रशासन भीड़ नियत्रंण पर अभी से सबसे ज्यादा जोर देना शुरू कर दिया है। मुख्य सचिव ने अर्धकुंभ में भीड़ नियंत्रण के लिए विभिन्न योजनाएं तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
उत्तर प्रदेश मुख्य सचिव मुख्य राजीव कुमार ने अधिकारियों को अर्धकुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए निर्धारित कार्यों को समय सीमा के अंदर कराने के निर्देश दिए हैं। निर्माण कार्यों में निर्धारित मानक व गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने को कहा है। श्रद्धालुओं को आवागमन में कोई परेशानी ना हो इसके लिए सड़कों की मरम्मत व पर्याप्त बिजली व्यवस्था सुनिश्चित कराकर बेहतर ट्रैफिक प्लान बनाया जाये। इसके अलावा रेलवे के अधिकारियों से समन्वय रखते हुये भीड़ को नियंत्रित कराए जायें। मुख्य सचिव ने यह निर्देश शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में दिए। उन्होंने विभागावार समीक्षा करते हुए कई निर्देश जारी किए।
सड़क चौड़ीकरण के निर्देश

अर्धकुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इलाहाबाद हण्डिया मार्ग के किमी 224.00 से 242.60 तक के मार्ग के 4 लेन चौड़ीकरण का कार्य किया जाए। इलाहाबाद शहर में सीएमपी डिग्री कॉलेज व सोहबतियाबाग में 3 रेलवे अण्डर ब्रिज के चौड़ीकरण के लिए तत्काल संविदा जारी कर कार्य प्रारम्भ कराया जाये। इसके अलावा सोरांव-फूलपुर-हण्डिया मार्ग और धूमनगंज, पीपलगांव असरावल मार्ग का चौड़ीकरण भी जल्द किया जाए।
रेलवे ओवर ब्रिज का कार्य जल्द पूरा करने का निर्देश

राजीव कुमार ने राज्य सेतु निगम को निर्देश दिये कि इलाहाबाद नगर क्षेत्र के अन्तर्गत हाईकोर्ट पानी की टंकी से खुशरूबाग-लूकरगंज मार्ग पर रेल समपार सं. 38-डी पर निर्मित आरओबी के समानान्तर नया, बेगमबाजार-भगवतपुर मार्ग पर स्थित रेल समपार सं. 3ए पर, एमएनएनआईटी के पास पूरेगड़ेरिया-गोविन्दपुर मार्ग पर स्थित रेल समापार पर और रामबाग रेलवे स्टेशन के निकट लाऊदर रोड पर रेल समपार सं. 01-बी पर बनाया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो