scriptयोगीराज में सरकारी स्कूल में पढाई नहीं बल्कि बच्चे तोड़ रहे पत्थर, छिल रहे घास | Children doing work in school | Patrika News

योगीराज में सरकारी स्कूल में पढाई नहीं बल्कि बच्चे तोड़ रहे पत्थर, छिल रहे घास

locationप्रयागराजPublished: Nov 15, 2017 09:55:39 pm

Submitted by:

arun ranjan

वीडियो हुआ वायरल तो सीडीओ ने गिराई गाज

Children doing  work in school

स्कूल में बच्चे कर रहे काम

इलाहाबाद. एक ओर सीएम योगी आदित्य नाथ सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर बड़े बड़े दावे करते नजर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर इलाहाबाद के एक शासकीय स्कूल में बच्चों से पत्थर तुड़वाने के वायरल वीडियो ने सीएम योगी के सारे दावों की पोल खोल कर रख दी है। हालांकि सीडीओ ने पड़ताल कर प्राचार्य और दोनों शिक्षिकाओं पर कार्रवाई की है।

मामला इलाहाबाद के जसरा विकासखंड स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय कंजासा का है। इस स्कूल में आसपास के कई गांव के बच्चे पढ़ने आते हैं। वहीं शिक्षा के इस मंदिर में टीचर बच्चों के हाथों किताब पकड़ाने के बजाय हथौड़ा और खुरपी पकड़ा कर काम करवा रही हैं। बच्चों से काम करवाते समय किसी ने यह वीडियो बना लिया। वीडियो के वायरल होते ही जिला प्रशासन में हडकंप मच गया। सीडीओ ने मामले की पड़ताल की तो पता चला वीडियो इसी सप्ताह 9 नवम्बर का है।

जिसमें स्कूल की प्राचार्य रूकमणि देवी, सहायक अध्यापिका विभा पाण्डेय और रूबी मालवीय स्कूल में पढ़ने आए बच्चों से खुरपी से घास छिलवा रही हैं। इसके अलावा कुछ बच्चों से ईंट तुडवाया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी सैमुअल पाल एन ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय कंजासा, विकास खण्ड जसरा में अध्यापिकाओं द्वारा स्कूल परिसर में बच्चों से खुरपी से घास छिलवाने, ईंट तोडवाने के वीडियो की जांच की। सीडीओ को जांच में प्रधानाचार्य अरूकमणि देवी, विभा पाण्डेय व रूबी मालवीय दोषी पाया।

इस संबंध में प्राचार्य व शिक्षिकाओं का कहना था कि स्कूल में सफाईकर्मी नहीं होने के कारण उनसे यह कार्य लिया गया। जो कार्य उनसे कराया गया वह स्कूल में पौधरोपण के संबंध में था। ऐसे में सीडीओ ने दोषी मानते हुए प्राचार्य और दोनों सहायक शिक्षिकाओं को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए दो इंक्रीमेन्ट रोकने का आदेश दिया। साथ ही इसे सेवा पुस्तिका में अंकन करने के निर्देश दिये। सीडीओ ने इस सम्बन्ध मे जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी सख्त हिदायत दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो