scriptयूपी के शहर में सालों से बंद पड़े उद्योग को मिल सकता है जीवन दान, केंद्र सरकार की टीम जानने आ रही हकीकत | Closed companies can be opened in Naini industrial area of Prayagraj | Patrika News

यूपी के शहर में सालों से बंद पड़े उद्योग को मिल सकता है जीवन दान, केंद्र सरकार की टीम जानने आ रही हकीकत

locationप्रयागराजPublished: Aug 17, 2019 11:53:23 am

-डॉ रिता बहुगुणा जोशी ने भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा था
-लोकसभा चुनाव में स्थानीय मुद्दों में सबसे था उद्योग को शुरू कराना
 

यूपी में बंद पड़े उद्योग

केंद्र सरकार

प्रयागराज| शहर वासियों और युवाओं के लिए एक अच्छी खबर आई है। सालों से जिले के उद्योगिक क्षेत्र नैनी में बंद उद्योगों एक बार फिर जीवित होंगे । जिससे बड़े रोजगार की सम्भावनाएं बढ़ेंगी। इलाहाबाद की सांसद डॉ रीता बहुगुणा जोशी की पहल पर भारत सरकार ने सकारात्मक पहल की है। आगामी15 सितंबर के पहले भारत सरकार मंत्रालय की टीम प्रयागराज आएगी । यह टीम नैनी के बंद उद्योगों को पुनर्जीवित करने की संभावना तलाशने आ रही है। सांसद डॉ रीता बहुगुणा जोशी लोकसभा चुनाव में स्थानीय लोगों से वादों के साथ आई थी।उनमें से सबसे महत्वपूर्ण नैनी औद्योगिक क्षेत्र में लंबे समय से बंद चल रहे उद्योगों को पुनर्जीवित करने का प्रयास भी था।

डॉ रिता बहुगुणा जोशी ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा था। जिसके परिपेक्ष में मंत्रालय से जल्द ही टीम आएगी यह टीम भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता मीनाक्षी लेखी की अगुवाई में आ रही है।उनकी रिपोर्ट पर आगे की कार्यवाही की जायेगी। साथ उन्होंने ने बुंदेलखंड की तर्ज पर प्रयागराज जिले के जमुनापार इलाके में विकास की उम्मीद जताई है। इसके लिए उन्होंने सरकार से मांग की है। बता दें की यमुना पार का एक बड़ा भूभाग बुन्देलखण्ड की सीमा से लगता है जहाँ सामने जीवन यापन में बड़ी चुनौतियाँ है। सांसद बहुगुणा ने इलाहाबाद क्षेत्र में शुरू योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए। केंद्र सरकार की योजनाओं के साथ कश्मीर से धारा 370 हटाने की उपलब्धियां भी गिनाई।

इसे भी पढ़ें -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जनसंख्या विस्फोट के बयान पर भाजपा सांसद ने कही ये बात

संसदीय क्षेत्र के काम गिनाएं 
उन्होंने बताया की इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत एकल ग्राम पेयजल योजना 44 गांवों में स्वीकृत है। जिसमें से 42 में कार्य शुरू किया जा चूका हैयह योजना 2020 तक पूरी हो जाएगी। 7.11 करोड़ रुपये की सिरसा नगर पंचायत पुनर्गठन पेयजल योजना को मंजूरी मिल चुकी है।टोंस पंप केनाल का पूरा सिस्टम बदला जाएगा। इसके लिए विद्युत विभाग को 3.92 करोड़ रुपये दिए गए हैं। साथ ही जिले में छह सिंचाई नलकूप स्वीकृत हैं इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में तीन नलकूप जल्द लगाए जाएंगे। वही कोरांव,देवघाट,ड्रमंडगंज मार्ग के चौड़ीकरण का काम शुरू किया गया जिसमें 19.55 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। पंचदेवरा.करछना.गौहनिया संपर्क मार्ग की चौड़ाई सात मीटर होगी 19.32 करोड़ रुपये मंजूर। युमनापार के नारीबारी पुल का 63.42 करोड़ रुपये में निर्माण होगा। इसके नीचे अंडर ग्राउंड नहर होगी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुरल योजना के अंतर्गत बड़ोखर न्याय पंचायत में 100 करोड़ रुपये से कार्य प्रगति पर है।कोरांव में केंद्रीय विद्यालय की स्थापना और अधूरे पड़े स्टेडियम का काम जल्द पूरा होगा। शंकरगढ़ बारा एवं मांडा में 40.40 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। अलग.अलग योजना के तहत 17 से अधिक सड़काें के निर्माण का कार्य प्रगति पर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो