सीएम ने अर्धकुंभ की तैयारियों का लिया जायजा, कहा- गंगा को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें

 सीएम ने अर्धकुंभ की तैयारियों का लिया जायजा, कहा- गंगा को स्वच्छ बनाने का संकल्प लें
Cm yogi adityanath

योगी ने भव्य गंगा आरती में लिया हिस्सा

इलाहाबाद. योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर संगम नगरी पहुंचे और सर्किट हाउस में शहीद चंद्र शेखर आज़ाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सीधे संगम घाट पहुंचकर गंगा पूजन और दर्शन किया । इस दौरान अधिकारियों से गंगा स्वच्छता के तहत चल रहे कामों की जानकारी भी ली। साथ ही अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए नजर आये।

yogi on sangam ghat



यह भी पढ़ें:  गंगा पर बनेगा रिवर फ्रंट, पूरा करेंगे पीएम मोदी का सपना- उमा भारती

गंगा पूजन के बाद योगी संगम के घाट पहुंचे जहां पर भव्य गंगा आरती में हिस्सा लिया ।इस दौरान सीएम योगी पूरी तरह से भक्ति और श्रद्धा में भाव विभोर दिखे। संगम घाट पर होने वाली आरती हरिहर आरती समिति के द्वारा आयोजित की गई । आरती के बाद योगी ने गंगा आरती में आये सभी श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए गंगा यमुना और सरस्वती के पावन संगम की पौराणिक महत्ता को बताया।



सीएम योगी ने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री के तौर पर पहली बार पावन संगम नगरी में पहुंचकर मां गंगा की पूजा-अर्चना करके सुखद अनुभव हो रहा है, उन्होंने कहा कि प्रयाग में लगने वाला हर वर्ष माघ मेला एक पावन अवसर की तरह है। योगी ने कहा मुझे संगम की धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भेजा है और कहा है कि जाकर संगम नगरी में लगने वाले कुंभ मेले की तैयारियों का जायजा लें और यह बताएं कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए और क्या व्यवस्थाएं करनी है। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि यह आने वाला अर्धकुंभ मेला ऐतिहासिक और यादगार हो। सीएम ने गंगा आरती में पहुंचे श्रद्धालुओं से अपील की कि गंगा को स्वच्छ बनाएं शहर को स्वच्छ बनाएं प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनने की भी गुजारिश की।

yogi in allahabad


संगम आरती से पहले योगी संगम तट पर स्थित बंधवा हनुमान जी के लेटे हुए मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना कर दर्शन किया। योगी आदित्यनाथ नाथ संप्रदाय से आते हैं और उसी संप्रदाय से आने वाले अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और बंधवा हनुमान मंदिर के महंत नरेंद्र गिरि महाराज ने अपने धार्मिक परंपराओं के साथ उनका स्वागत किया वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मंदिर में सीएम योगी प्रवेश किए इस दौरान योगी ने हनुमान जी की 11 किलो की तुलसी की माला चढ़ाई और पवनसुत हनुमान का दर्शन किया ।


Cm yogi in allahabad

योगी के आगमन से पूर्व मंदिर परिसर में वेदपाठी बालको ने सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ किया। विश्व कल्याण और शांति के लिए मंदिर परिसर में हवन पूजन रखा गया जिसमें योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की । योगी के आगमन को लेकर संगम घाट को फूल और मालाओं से सजाया गया था उनके आने वाले मार्ग पर जगह-जगह स्वागत के लिए संतों ने फूलों की वर्षा की गई। इस पुरे कार्यक्रम में जिले के सभी विधायक सहित कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी मौजूद रही।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned