scriptसीएम योगी आदित्यनाथ ने अर्द्धकुंभ के लिए दिए 500 करोड़ | CM Yogi Adityanath gave 500 crores for Ardh Kumbh 2019 News in Hindi | Patrika News

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अर्द्धकुंभ के लिए दिए 500 करोड़

locationप्रयागराजPublished: Aug 13, 2017 11:58:00 am

Submitted by:

arun ranjan

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, 2018 का माघ मेला होगा अर्द्धकुंभ का रिहर्सल

CM Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

इलाहाबाद. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद के नैनी में आयोजित गंगा ग्राम सम्मेलन में कहा कि आने वाले अर्द्धकुभ के लिए 500 करोड़ रूपये की राशि अवमुक्त की जा चुकी है। साथ ही कहा कि 2018 का माघ मेला आने वाले अर्द्धकुंभ के रिहर्सल के रूप में होगा। 2019 के अर्द्धकुंभ की तैयारियां एक मिशन के रूप में चल रही हैं। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखा कर स्वच्छता रथ यात्रा का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल काॅलेज में हुई मौतों के संबंध में कहा कि यह 1978 से फैला हुआ है। जिसका मुख्य कारण गंदगी हैै।
नैनी स्थिति एक निजी संस्थान के आॅडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि इलाहाबाद के संगम तट पर 2019 में अर्द्धकुंभ मेला अयोजित होना है। जिसके लिए विभिन्न विभागों ने 2300 करोड़ रूपये की मांग की थी। जिस पर यूपी सरकार ने पहली किस्त के रूप 500 करोड़ रूपये अवमुक्त कर दिया है। सीएम योगी ने कहा एनजीटी के जारी हुए आदेश का हवाला देते हुए कहा कि एनजीटी के आदेश पर पूरा अमल किया जाएगा। कार्यक्रम में कुछ देर पहले केंद्रीय मंत्री उमा भारती द्वारा गंगा की सफाई में सबसे बड़ा रोड़ा कानपुर को बताये जाने पर सीएम योगी ने उमा भारती को आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि कानपुर में बहुत जल्द ठोस कदम उठाया जाएगा, जिससे गंगा को स्वच्छ व निर्मल बनाया जा सके।
 READ MORE- सीएम योगी की फिसली जुबान, केंद्रीय मंत्री उमा भारती को कह दिया…

इस दौरान उन्होंने गंगा सफाई को लेकर संबोधित करते हुए कहा कि यूपी के 30 जनपदों को दिसम्बर 2018 तक ओडीएफ घोषित करना है। अभी तक गंगा किनारे बसे 1011 गांव को ओडीएफ किया जा चुका है। जिसमंे गाजियाबाद, हापुड और बिजनौर को ओडीएफ किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से यूपी में दो लाख परिवारों को मकान दिया जाएगा। जिसमें शौचालय के लिए अतिरिक्त 12 हजार रूपये दिए जाएंगे। उन्होंने भारत सरकार के सचिव से आग्रह किया कि जो भी शौचालय के टैंक बनवाए जाएं वो कहीं से लीक ना हो। इसका सीधा असर भूगर्भ जल पर होता है। जिसे पीने वाले को इंसेफेलाइटिस रोग हो जाता है। सीएम योगी ने कहा कि गंगा किनारे औषधी पौधों के साथ पीपल का पेड़, पाकड, नीम, गूलर सहित अन्य औषधिय पौधे रोपित करें। उन्होंने इसके लिए वन विभाग को नर्सरी लगाने के लिए कहा ताकि अगले साल तक लक्ष्य पूरा किया जा सके। गंगा किनारे एक करोड़ 20 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
 READ MORE- बीआरडी मेडिकल काॅलेज हादसाः गरमाई सियासत, गुलाम नबी आजाद ने की इस्तीफे की मांग

उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित नुक्कड नाटक का उल्लेख करते हुए कहा इस तहर के नुक्कड नाटक स्कूली संस्थाओं, काॅलेजों, चैराहों और बाजार मंे भी आयोजित किए जाने चाहिए, जिससे लोग शौचायल के लिए जागरूक हो सकें। उन्होंने देवरिया की मुस्लिम महिला का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि उस महिला ने शादी में मिले दहेज के रूपयों से शौचालय बनवा कर एक मिशाल पेश की है। कहा कि शौचालय बनावा लेना ही नहीं बल्कि उसके उपयोग की भी आदत डालनी होगी। इस दौरान उन्होंने 2019 तक यूपी के सभी जिलों को ओडीएफ घोषित करने का लक्ष्य बताया। साथ ही 30 स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। ये रथ प्रदेश के विभिन्न जिलों में जा कर स्वच्छता का संदेश देंगे। इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले डीएम व अन्य पदाधिकारियों को सम्मानित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो