सीएम योगी ने कहा सपा सरकार में यूपी में आने से डरते थे लोग, अब प्रदेश में सुरक्षा का माहौल

सीएम योगी ने कहा सपा सरकार में यूपी में आने से डरते थे लोग, अब प्रदेश में सुरक्षा का माहौल
सीएम योगी आदित्यनाथ

arun ranjan | Updated: 28 Jan 2018, 05:56:48 PM (IST) Allahabad, Uttar Pradesh, India

समउत्कर्षा के कार्यक्रम में 14 हजार छात्राओं को सीएम योगी ने किया संबोधित

इलाहाबाद. सपा की पछली सरकार में उत्तर प्रदेश में आने से लोग डरते थे। पूरे पिछली सरकार में प्रदेश में अराजकता और गुण्डागर्दी का माहौल था। हम लोग ये मानते हैं कि अगर समाज में बहू बेटियां सुरक्षित रहेंगी। तो पूरा समाज अपने आपको सुरक्षित महसूस करेगा। इसी को ध्यान में रख महिला रोमिया स्क्वाॅड का गठन किया गया।

 

ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने इलाहाबाद माघ मेला क्षेत्र समुत्कर्षा बालिका शिविर क ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहीं। बालिकाओं के उत्थान के लिए समर्पित इस कार्यक्रम में 49 जिलों की 14 हजार बालिकाएं उपस्थित हुई। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि अगर हम बालिकाओं, महिलाओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करेंगे तो उनकी प्रतिभा का लाभ पूरे समाज को मिलेगा। समाज अभ्युदय की ओर आगे बढ़ेगा।

बालिकाओं या महिलाओं को घर में या घर के बाहर कहीं भी असुरक्षित महसूस हो। उसके लिए निशुल्क नंबर शुरू किया गया है। उन्होंने कहा ज्यादातर परिवार के अंदर ही बालिकाएं भेदभाव का शिका होती हैं। बेटे को बेटियों से ज्यादा महत्व दिया जाता है। जब परिवार के अंदर से ही बालिकाओं के साथ भेदभाव पैदा होगा। तो समाज में यहीं से विकृति पैदा होगी। सबसे पहले घर में होने वाले भेदभाव को खत्म करने की जरूरत है।

सीएम योगी ने समुत्कर्षा को बेटियों के विकास और उन्हंे स्वावलंबन बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की। अगर ये बेटिया बचेंगी और पढ़ेंगी तो भारत सशक्त, श्रेष्ठ और विकसित होगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की योजना महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा सिद्ध कर रही हैं। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई तो 23 साल की अपनी पीठ पर नवजात को बांध कर अकेले ही दुश्मनों का सामने करे टूट पड़ीं थी।

उन्होंने कहा मैं झांसी नहीं दूंगी। इस दौरान सीएम योगी ने महिलाओं को शसक्त बनाने के लिए सरकार की विभिन्न योजनाओं और सुविधाओं से छात्राओं को अगवत कराया। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, मेयर अभिलाषा गुप्ता, कलेक्टर सुहास एलवाई सहित अन्य मौजूद है।

कुंभ मेला केवल यूपी का नहीं बल्कि दुनिया का आयोजन

सीएम योगी ने कहा कि हम प्रयागराज की धरती पर हैं। यह धरती त्रिवेणी भी कहलाती है। तीन नदियांे का संगम उस मातृत्व शक्ति को प्रदर्शित करता है। जहां तीन नदियों का संगम तीर्थराज कहलाता है। 2019 में यहां कुंभ मेले का भव्य आयोजन होना है। 2019 मंे कुंभ मेले के आयोजन का सौभाग्य उत्तर प्रदेशवासियों को प्राप्त होगा। उत्तर प्रदेश के लोगों का केवल पर्व नहीं होगा बल्कि यह दुनिया का पर्व होगा। इस बार पहली पर गंगा को अविरत करने के लिए 20 हजार करोड़ की योजना पर कार्य हो रहा है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में योग और कुंभ को यूनेस्को मंे जगह

सीएम योगी ने कहा कुंभ का आयोजन हजारों वर्षाें से होता आ रहा है। मोदी जी के नेतृम्व में कुंभ के आयोजन को दुनिया की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के रूप में यूनेस्किो को भी मान्यता दी देनी पड़ी है। यह भारतीय संस्कृति के प्रति दुनिया के मन में सम्मान का भाव है। योग की परंपरा प्रचीन ऋषियों का प्रसाद हैं। जिसे पूरे भारतवासियों ने अपनाया है। 2015 योग की विरासत को दुनिया ने स्वीकार किया। यूनेस्को ने भारत की परम्परा को जगह दिया। दुनिया के 192 देशों ने योग को स्वीकर किया। ये भारत की संस्कृति के अभियुदय का काल है। भारत की संस्कृति को दुनिया मान्यता दे रही है।

14 हजार छात्राओं के बीच हुआ कार्यक्रम

समुत्कर्षा की ओर से बालिकाओं के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में 49 जिलों से कक्षा 5वीं से 12वीं तक की छात्राएं शामिल हुईं। इस दौरान महिलाओं के सर्वागीण विकास को ध्यान में रख योग और आध्यात्म से जोड़ने का प्रयास किया गया। यहां आयी बालिकाओं ने कई खूबसूरत कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इसमें पूर्वोत्तर राज्य के साथ नेपाल की छात्राएं भी शामिल हुईं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned