अधिकारियों की लगी क्लास, मतदान से पहले मंडल के सभी उपद्रवियों पर कार्रवाई के निर्देश

arun ranjan

Publish: Nov, 15 2017 12:05:12 (IST)

Allahabad, Uttar Pradesh, India
अधिकारियों की लगी क्लास, मतदान से पहले मंडल के सभी उपद्रवियों पर कार्रवाई के निर्देश

कमिश्नर ने मंडल स्तर पर अधिकारियों को जारी किए निर्देश

इलाहाबाद. नगर निकाय चुनाव को लेकर कमिश्नर डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने सोमवार को मंडल स्तर पर अधिकारियों की क्लास ली। इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को चुनाव के प्रति अलर्ट रहने के निर्देश दिए। चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी संदिग्धों और उपद्रवियों पर कार्रवाई का निर्देश जारी किया।

कमिश्नर डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने मण्डल के सभी जनपदों में स्थानीय नगर निकाय चुनाव निष्पक्ष और शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को हर व्यवस्था पर नजर रखने और सतर्क रहने को कहा। उन्होंने इलाहाबाद मण्डल सहित अन्य जिलों सभी नगर पंचायतों से सम्बन्धित एडीएम व सीओ से कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में प्रारम्भिक तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने इस चुनाव को हल्के में ना लेने की हिदायत दी। चुनाव में पोलिंग पार्टियों के आने-जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ सामाजिक संतुलन और कानून व्यवस्था पर भी ध्यान देने का निर्देश दिया।

उन्होंने जिलाधिकारी, एसएसपी और अपर जिलाधिकारी प्रशासन को हर संवेदनशील क्षेत्र के संदिग्धों एवं उपद्रवियों को चिन्हित करते हुए निरोधात्मक कार्रवाही जल्द से जल्द करने को कहा। इसके लिए उन्होंने सभी मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों को संयुक्त रूप् से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने जिलाधिकारी व अपर जिलाधिकारी प्रशासन, एसपी गंगापार को नियमित मानिटरिंग करते हुए सम्बन्धित क्षेत्र में असलहे पूरी तरह जमा कराने को कहा। साथ ही जो चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने में कोई कोताही नहीं करने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने सभी अधिकारियों को दो दिन के अंदर अपने क्षेत्र के बूथों पर मतदान के रिहर्सल करने को कहा। साथ ही मतदान केन्द्र पर पूरे समय वीडियाग्राफी के निर्देश दिए। उन्होंने महिला मतदाओं द्वारा किसी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए महिला बहुल मतदान केंद्रो पर पुलिस कर्मियों की व्यवस्था ऐसे हर बूथ पर करने का निर्देश दिया। बैठक में आईजी रमित शर्मा ने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में व्यवस्था का संचालन की जिम्मेदारी केवल थानाध्यक्ष की नही बल्कि उनके नियंत्रक सर्किल अधिकारी की भी होगी।

उन्होंने पुलिसकर्मियों को हिदायद देते हुए कार्यशैली में तेजी लाने को कहा। साथ यह पहले ही निर्धारित करने को कहा कि किस क्षेत्र के किस बूथ पर कितने पुलिस बल की आवश्यकता है। उन्होंने इस निर्वाचन में बाहर से लगभग 1000 पुलिस बल के आने की सम्भावना बतायी। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि हर मतदान केन्द्र पर उनके साथ न्यूनतम एक पुलिसकर्मी स्थानीय हो। मण्डलायुक्त ने मतदान की पूरी व्यवस्था के साथ-साथ मतगणना की व्यवस्था में अतिरिक्त मतगणना टेबल बढ़ाकर इस प्रक्रिया को तय समय में पूरा कर लेने के निर्देश दिये।

 

 

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned