scriptपंडित जवाहर लाल नेहरु के घर में कांग्रेस की जमानत जब्त, 34 सालो से फूलपुर में नही जीती कांग्रेस … | Congress candidate lost in Phulpur by election | Patrika News

पंडित जवाहर लाल नेहरु के घर में कांग्रेस की जमानत जब्त, 34 सालो से फूलपुर में नही जीती कांग्रेस …

locationप्रयागराजPublished: Mar 15, 2018 09:54:49 am

1984 में आखरी बार रामपूजन पटेल कांग्रेस के टिकट पर हुए थे सांसद

 Phulpur by election

कांग्रेस की जमानत जब्त

इलाहाबाद पंडित जवाहर लाल नेहरु के घर में कांग्रेस एक बार फिर जमानत नही बचा सकी।फूलपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के जो परिणाम सामने आया है ।वो कांग्रेस के आगामी आम चुनाव की तैयारी को बड़ा झटका है ।2014 की तरह एक बार फिर बड़ी हार मिली । और कांग्रेस प्रत्याशी उपचुनाव में भी जमानत जब्त करा गये । नेहरु के घर और कांग्रेस के गढ़ रहे फूलपुर में मिली करारी हार यह दिखाती है की कांग्रेस की जड़े यूपी में कितनी कमजोर है । बीते 34 सालो में फूलपुर में घर वापसी न कर पाने वाली कांग्रेस को एक बार फिर यूपी की सियासत में पैर जमाने के लिये बड़ी मेहनत की जरूरत है ।

2019 के चुनावी तैयारियों में लगी कांग्रेस को अपने ही घर और घर में बुरी तरीके से हार मिली है। कांग्रेस की विरासत संभालने निकले राहुल गांधी के लिए के यह अच्छा संदेश नही है । आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस का ब्राह्मण और जनउधारी कार्ड भी फूलपुर के उपचुनाव में काम नहीं आया।पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर विजयलक्ष्मी पंडित कमला बहुगुणा जैसे कांग्रेसी धुरंधरों इस सीट पर कांग्रेस का जमानत भी ना बचा पाना उसकी प्रतिष्ठा के लिए बड़े सवाल खड़े करता है ।

बीते 34 सालों में हर बार कांग्रेस की स्थिति पहले से खराब होती गई है।1984 में आखरी बार रामपूजन पटेल कांग्रेस के टिकट पर यहां से सांसद हुए थे । उसके बाद से आज तक कांग्रेस अपनी पहचान के लिए फूलपुर संसदीय क्षेत्र में जद्दोजहद करने में जुटी है।फूलपुर लोकसभा में 2014 के चुनाव कांग्रेस पार्टी ने पूर्व क्रिकेटर है । मोहम्मद कैफ को सियासी मैदान में उतारा तो उनकी यह चाल भी नाकामयाब साबित हुई। उस समय कैफ को 58172 वोट हासिल हो सके । जबकि उपचुनाव में उतारे के प्रत्याशी मनीष मिश्रा को 19334 वोट मिले।

आंकड़ों के अनुसार देखे तो 1951 से लेकर अब तक कुल 18 चुनाव में 7 बार कांग्रेस और 5 बार समाजवादी पार्टी जीती है । वीपी सिंह यहां से जीतकर प्रधानमंत्री बने हैं । पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने यहाँ इफ्को की स्थापना की थी । जो आज भी लाके का सबसे बड़ा रोजगार का साधन बना है । इंदिरा गांधी के निजी सचिव जे एन मिश्रा के नाम के कारण कांग्रेस के उनके बेटे मनीष मिश्रा का प्रत्याशी बनाया लेकिन इस साल भी कामयाब नहीं हो सके ।कांग्रेस की हार का बड़ा कारण यह भी रहा की कांग्रेस का वेस वोट यहाँ पूरी तरह से खत्म हो चुका है ।कांग्रेस का संगठन भयंकर गुटबाजी का शिकार है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो