शनिवार को फिर झुलसा यूपी का ये शहर पारा 44 के पार,गर्मी से बढ़ा ब्रेन अटैक का खतरा

शनिवार को फिर झुलसा यूपी का ये शहर पारा 44 के पार,गर्मी से बढ़ा ब्रेन अटैक का खतरा
up heat

Prasoon Kumar Pandey | Updated: 15 Jun 2019, 05:19:02 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India


घरों से न निकलने की हिदायत

प्रयागराज| संगम नगरी इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है ।तपते सूरज की गर्मी लोगों को झुलसा रही है। शनिवार को एक बार फिर 44 डिग्री सेल्सियस गर्मी ने लोगों का घरों से निकलना मुश्किल कर दिया। ये भीषण गर्मी सीधे लोगों को दिमाग पर असर कर रही है । शहर के सुप्रसिद्ध न्यूरो सर्जन डॉक्टर प्रकाश खेतान की माने तो भीषण गर्मी दिल और दिमाग पर सीधे अटैक कर रही है जो जानलेवा साबित हो रही है।

तेज़ गर्मी से झुलस रहे शहर में सुबह 10 बजे के बाद तेज गर्म हवाओं के साथ चिलचिलाती धूप ने जीना मुहाल किया है। वही दो दिन के बादलों की आवाजाही के बाद शनिवार को फिर भीषण गर्मी अपना कहर बरपाया। तेज धूप से सीधे ब्रेन अटैक का खतरा बढ़ रहा अस्पतालों में ब्रेन अटैक के मरीजों की संख्या बढ़ी है। डॉक्टर खेतान के मुताबिक सर में दर्द होना चक्कर आना चलते हुए गिरकर बेहोश हो जाना ऐसे मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है ।

यह भी पढ़ें

दूसरे दिन भी जारी रही डॉक्टरों की हड़ताल, अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी

ब्रेन अटैक का खतरा
उन्होंने बताया कि 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर का तापमान सभी के लिए घातक है। सबसे ज्यादा लोगों के दिमाग पर असर कर रहा है। उनके अनुसार ऐसे कई केस सामने आए हैं जिनमें भीषण गर्मी के प्रभाव से मरीज को गंभीर हालत में भर्ती कराना पड़ा है। भीषण गर्मी में ब्रेन पर दबाव बढ़ने का कारण अटैक की संभावना बढ़ जाती है। लगातार पसीने बहने से बॉडी में पोटेशियम ऑफ सोडियम की मात्रा कम हो जाती है इससे खून का गाढ़ा पन बढ़ जाता है और हार्ट का रिदम बिगड़ने लगता है। ऐसे में दिल को पूरे शरीर में खून पहुंचाने में ज्यादा दबाव बनता है और फिर ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिमाग की नसें फटने की संभावना है ज्यादा हो जाती है।

जरूरत हो तो तभी निकलें
शनिवार की तेज धूप में एक बार फिर लोगों को डराया डॉक्टर खेतान का कहना है कि दोपहर में 12 बजे के बाद घर से ना निकले। जरूरत पड़ने पर सूती और हल्के रंग के कपड़े पहने सिर को ढक कर रखना बेहद जरूरी है। व्यायाम से पहले और बाद में पानी जरूर पिएं तेज धूप में अगर सर दर्द की शिकायत है तो तत्काल छांव में रुक जाए सफर बिलकुल ना करें ।इसके अलावा छाछ ,दही और ठंडी चीजों का सेवन करके घर से निकले।

जान लेवा साबित हो रही गर्मी
डॉ खेतान के मुताबिक भीषण गर्मी में ब्रेन पर नेगेटिव प्रभाव पड़ रहा है। इससे बचने के लिए धूप से बचने की कोशिश होनी चाहिए सिर दर्द या चक्कर आने की स्थिति में तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें तेज धूप के साथ लू के थपेड़े बेहद हानिकारक है। और जान लेवा साबित हो रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned