प्रयागराज में जल्द स्थापित होगा साइबर थाना ,शासन ने लगाई मुहर

प्रयागराज में जल्द स्थापित होगा साइबर थाना ,शासन ने लगाई मुहर
allahabad police

Prasoon Kumar Pandey | Publish: Aug, 13 2019 01:02:46 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India


साइबर अपराध पीडितो को जल्द मिल सकेगा न्याय

प्रयागराज | उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि अब यूपी के सभी जोन में साइबर थाने स्थापित किए जाएंगे। साइबर अपराध के बढ़ते मामलों के चलते प्रदेश सरकार ने हर जोन में साइबर थाना स्थापित करने का फैसला किया है। इसी व्यवस्था के तहत प्रयागराज में भी साइबर थाना स्थापित किया जाएगा। पुलिस प्रशासन की व्यवस्था के अनुसार यूपी को कुल 8 जोन में बांटा गया है।जिनमें से लखनऊ और मेरठ जोन में एक .एक साइबर थाना पहले से स्थापित है। लेकिन अब बाकी के 6 जोन में भी साइबर थाने स्थापित किए जाएंगे। जिनमें प्रयागराज भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें -बाहुबली अतीक अहमद को रिमांड पर लेगी पुलिस ,इस दोहरे हत्याकांड में होगी पूछताछ

प्रदेश सरकार ने साइबर क्राइम पर नियंत्रण लगाने और साइबर के बढ़ते अपराध को रोकने के लिए साइबर क्राइम थानों की स्थापना की शुरुआत की है। जिनमे 6 जोन में साइबर थाने स्थापित होने हैं।उनमें प्रयागराज के साथ गोरखपुर वाराणसी कानपुर आगरा बरेली शामिल है । शुरुआती दौर में साइबर थाने एसटीएफ के अधीन थे । लेकिन कुछ दिनों पहले इसे अलग इकाई के रूप में मान्यता दे दी गई । इसके लिए अलग.अलग आईजी नियुक्त कर दिए गए है। अधिकारियों की मानें तो जल्द ही साइबर थाने की स्थापना का काम शुरू हो जाएगा और जिले में बढ़ रहे साइबर अपराध पर रोक लग सकेगी । साइबरक्राइम को ट्रेस करना तकनीक के मध्यम से जितना आसान समझा जाता है । उतना ही मुश्किल काम है ।

लेकिन साइबर थाने के बनने से साइबर के अपराध के लिए थानों की भीड़ से लोग बच पाएंगे। इस तरह के मामलों में कार्यवाही भी सुनिश्चित हो सकेगी । साइबर क्रिमिनल शातिर तरीके से क्राइम को अंजाम देते है उनकी छानबीन की जा सकेगी।त्वरित कार्यवाही का लाभ लोगों को मिल सकेगा। साथ ही साइबर अपराधियों तक पुलिस की पंहुच भी आसान होगी। बीते कुछ सालों में लगातार साइबर अपराध बढ़ा है जिस पर नियंत्रण के लिए यह बड़ा कदम माना जा रहा है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned