scriptइलाहाबाद हाईकोर्ट: प्रदेश अधिवक्ता परिषद के पुनर्गठन का फैसला, तीनों प्रांतों के संयोजक नियुक्त | Decision to reconstitute the State Advocates Council | Patrika News

इलाहाबाद हाईकोर्ट: प्रदेश अधिवक्ता परिषद के पुनर्गठन का फैसला, तीनों प्रांतों के संयोजक नियुक्त

locationप्रयागराजPublished: May 02, 2022 08:39:12 am

Submitted by:

Sumit Yadav

प्रदेश को तीन प्रांतों में विभक्त किया गया है।इनकी इकाई के पुनर्गठन के लिए तीनों प्रांतों के संयोजक नियुक्त कर दिए गए हैं।मेरठ प्रांत में नरोत्तम कुमार गर्ग,अवध प्रांत में अमर नाथ मिश्र एवं पूर्वांचल प्रांत में गौरी शंकर पाण्डेय को संयोजक नियुक्त किया गया है।इनके द्वारा अपने प्रांतों की अधिवक्ता परिषद इकाई की संरचना तैयार की जायेगी।जिसपर विचार कर कार्यकारिणी का विधिवत गठन किया जायेगा।

इलाहाबाद हाईकोर्ट: प्रदेश अधिवक्ता परिषद के पुनर्गठन का फैसला, तीनों प्रांतों के संयोजक नियुक्त

इलाहाबाद हाईकोर्ट: प्रदेश अधिवक्ता परिषद के पुनर्गठन का फैसला, तीनों प्रांतों के संयोजक नियुक्त

प्रयागराज: भारतीय अधिवक्ता परिषद के केंद्रीय पदाधिकारियों की नई दिल्ली में हुई बैठक में अधिवक्ता परिषद उत्तर प्रदेश के पुनर्गठन का निर्णय लिया गया है। प्रदेश को तीन प्रांतों में विभक्त किया गया है।इनकी इकाई के पुनर्गठन के लिए तीनों प्रांतों के संयोजक नियुक्त कर दिए गए हैं।मेरठ प्रांत में नरोत्तम कुमार गर्ग,अवध प्रांत में अमर नाथ मिश्र एवं पूर्वांचल प्रांत में गौरी शंकर पाण्डेय को संयोजक नियुक्त किया गया है।इनके द्वारा अपने प्रांतों की अधिवक्ता परिषद इकाई की संरचना तैयार की जायेगी।जिसपर विचार कर कार्यकारिणी का विधिवत गठन किया जायेगा। इन संयोजकों को एक माह में नई इकाइयों के गठन का दायित्व सौंपा गया है।
सूत्र बताते हैं कि आये दिन सरकार के राष्ट्रीय हित में उठाये गये कदमों को लेकर कुछ बड़े वकील सुप्रीम कोर्ट पहुंच बाधा डालते हैं। जिन्हें एक पक्षीय राहत मिल जाती हैं। अधिवक्ता परिषद निचली अदालतों से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक सक्रिय योग्य अधिवक्ताओं की टीम के साथ समाजिक कानूनी सरोकार रखने वाले अधिवक्ताओं को जोड़कर प्रभावी संगठन खड़ा करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। अब पुराने सदस्यों को भी सक्रिय करते हुए उन्हें समाहित कर नई टीम अधिवक्ता हित साधन का कार्य करेगी।पुराने कार्यकर्ताओं को जोडकर संगठन में नई जान फूंकने की कवायद शुरू की गई है।
यह भी पढ़ें

42 साल तक हत्या के जुर्म में रहे बंद, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आरोपियों को किया बरी

स्व दत्तोपंत ठेंगड़ी की राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अधिवक्ता इकाई के गठन की योजना के तहत अधिवक्ता परिषद विगत कई दशकों से कार्य कर रहा है।सम्मेलन व सेमिनार आयोजित कर जागरूकता अभियान में जुटा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो