रेलवे के इस कदम से चरमराई शहर की व्यवस्था, आधे से ज्यादा शहरी चल रहे पैदल, विकल्प खोजने में जुटा प्रशासन

arun ranjan

Publish: Dec, 07 2017 01:21:44 (IST)

Allahabad, Uttar Pradesh, India
रेलवे के इस कदम से चरमराई शहर की व्यवस्था, आधे से ज्यादा शहरी चल रहे पैदल, विकल्प खोजने में जुटा प्रशासन

रेल लाइन के दोहरीकरण के कारण एक महीने का ब्लाॅक, वैकल्पिक रास्ता खोज रहे लोग

 

इलाहाबाद. सीएमपी डिग्री काॅलेज के पास स्थित डाॅट पुल पर रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के चलते पूरे शहर की यातायात व्यवस्था चरमरा गई है। उत्तर रेलवे के ब्लाॅक के कारण शहर में जगह-जगह भीषण जाम के कारण लोग घंटो जाम में फंसे रहे। सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली छात्र और छात्राओं को झेलनी पड़ी। शहर की यातायात व्यवस्था को देख प्रशासन के भी पसीने छूट गए हैं। ऐसे में प्रशासन वैकल्पिक व्यवस्था खोजने में जुट गया है।

रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के चलते रेलवे ब्लाॅक ले रहा हैं। इस कार्य के चलते सीएमपी डिग्री काॅलेज के पास डाॅप पुल को 6 से 14 दिसम्बर तक के लिए बंद कर दिया गया है। बुधवार को डाॅट पुल बंद होते ही पूरे शहर की यातायात व्यवस्था चरमरा गई। स्कूल जाने वाले विद्यार्थी तो जल्दबाजी में डाॅट पुल के ऊपर चढ़ कर रेलवे ट्रैक पार करने लगे। वहीं आॅफिस सहित अन्य काम से जाने वाले लोग भी डाॅट पुल के ऊपर चढ़ कर रेलवे ट्रैक पार करते नजर आए।

इस ब्लाॅक के कारण सीएमपी की ओर जाने वाले रास्ते में जगह-जगह कतार लग गई। इस दौरान सोहबतिया बाग की ओर जाना वाला रास्ता में घंटो जाम रहा। इस दौरान स्कूली बच्चों को सबसे ज्यादा परेशानी उठानी पड़ी। स्कूली आॅटो ट्राॅली को जाम में फंसा देख बच्चे बीच रास्ते में ही उतर कर पैदल चलते हुए स्कूल पहुंचे। भीषण जाम के कारण लोग आसपास की गलियों से रास्ता खोजने लगे।

जिसके कारण गलियों में भी वाहनों की लंबी कतार लग गई। इसी बीच जब दफ्तर जाने वाले लोग घर से निकले तो जाम और भी बढ़ गया। जाम से बचने के लिए जिन लोगों ने दूसरा रास्ता चुना। देखते ही देखते वहां भी गाड़ियों की लंबी कतार लग गई। ऐसे में लोगो को 200 मीटर सोहबतिया बाग तक पहुंचने के लिए दो घंटे से ज्यादा लग गए। काफी देर तक तो वाहनों के पहिए ठप पड गए।

रूट डायवर्जन प्लान हुआ फेल

सीएमपी डिग्री काॅलेज स्थित डाॅट पुल पर ब्लाॅक के चलते यातायात विभाग ने ट्रैफिक डायवर्ट करने की बात कही थी। जिसके अंतर्गत सीएमपी डाॅट पुल, मधवापुर, बैरहना व हर्षवर्धन चैराहे से ट्रैफिक डायर्जन किया गया है। ऐसे में सभी बड़ी गाड़ियों को मेडिकल चैराहे से रामबाग की ओर और छोटी गाड़ियों को सीएमपी डिग्री काॅलेज से जार्जटाउन थाने की ओर निकाला जा रहा है। झंूसी व नैनी की ओर जाने वाली गाड़ियों को बैरहना व हर्षवर्धन चैराहे से ही डायवर्ट किया गया। यातायात विभाग की यह व्यवस्था बढ़ते वाहनों के दबाव में फेल हो गई। ऐसे में प्रशासन अब नया विकल्प खोजने में जुट गया है।

सोहबतियाबाग और अल्लापुर डाॅट पुल भी होगा बंद

इलाहाबाद जंक्शन से प्रयाग की ओर जाने वाली रेल लाइन के दोहरीकरण के चलते दो और डाॅप पुलों से यातायात को राका जाएगा। इसमें सोहबतियाबाग डाॅट पुल को 14 से 21 दिसम्बर तक बंद किया जाएगा। इसके बाद अल्लापुर डाॅप पुल को 22 से 31 दिसम्बर तक बंद किया जाएगा। इन दोनों ब्लाॅक के कारण कीडगंज, बैरहना, अलोपीबाग, मधवापुर, सोहबतियाबाग, दारागंज से लेकर अल्लापुर तक के लोगों को परेशानी उठानी पड़ेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned