निर्वाचन आयोग के इस एप पर मिलेगी हर जानकारी, हर घंटे का परिणाम होगा अपलोड

निर्वाचन आयोग के इस एप पर मिलेगी हर जानकारी, हर घंटे का परिणाम होगा अपलोड

Prasoon Kumar Pandey | Publish: May, 17 2019 09:27:43 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

चुनाव आयोग ने की तैयारी, सभी उम्मीदवारों को हर राउंड का देंगे विवरण

प्रयागराज। लोकसभा चुनाव के आखिरी दौर में राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी क्षमता लगा दी है। वही चुनाव आयोग भी परिणाम घोषित करने की तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है। लोकसभा चुनाव का परिणाम आगामी 23 मई को आएगा। पहली बार चुनाव आयोग मोबाइल पर हर घंटे का अपडेट करेगा। देश भर के सभी लोकसभा क्षेत्र का परिणाम उसके हर राउंड के नतीजे भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा एप पर हर घंटे डाले अपलोड करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें

उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री से मांगी गई पांच करोड़ की रंगदारी,कहा बम से चीथड़े उड़ा दूंगा

पहली बार एप पर जानकारी

मतगणना के दिन सुबह 8 बजे से निर्वाचन आयोग के सुविधा एप पर मतगणना की सूचना मिलेगी। लोकसभा चुनाव का परिणाम अब आप घर बैठे मोबाइल पर देख सकते हैं। इसके लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर चुनाव परिणाम जानने के लिए सुविधा एप को अपलोड करना होगा। इसमें लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा वार प्रत्याशियों को मिले वोटों की गणना के आंकड़े प्रत्येक राउंड के बाद दर्ज किए जाएंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय सुविधा एप पर हर राउंड के आंकड़े डालेगा। इसके बाद मतगणना वाली सुबह से लेकर मतगणना पूरी होने तक सभी राउंड की जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

यह पढ़ें

बीएचयू के पूर्व कुलपति पर गंभीर आरोप ,शिक्षिका ने की उत्पीड़न शिकायत

सुबह नौ बजे से रुझान

बता दें सुविधा एप जिसमें एक विकल्प मतगणना वाला भी शामिल किया गया है। जैसे ही लोकसभा क्षेत्र की विधानसभा क्षेत्र का राउंड पूरा होगा। उस समय ईवीएम में गिने गए वोटों की जानकारी यहां दर्ज की जाएगी। जीत हार से जुड़े मतगणना के आंकड़े आयोग को भेजे जाएंगे। मतगणना के रुझान सुबह नौ बजे से आप जान सकेंगे।

यह भी पढ़ें

पंचायत प्रतिनिधियों ने इस मुद्दे को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला, वोट नहीं देने की अपील

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से दी गई जानकारी

लोकसभा चुनाव के मतगणना के लिए भारत निर्वाचन आयोग के आईटी सेल के हेड रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए काउंटिंग से संबंधित जानकारियां दी। इस दौरान सुविधा एप पर रिजल्ट लोड करने से लेकर मतगणना की बारीकियों से अधिकारियों को जानकारी दी गई। प्रयागराज में उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीएस दुबे ने पत्रिका से बताया कि लगभग 800 मतगणना कर्मियों को जल्द ही ट्रेनिंग दी जाएगी।

सब कुछ निगरानी में होगा

प्रयागराज जिले की दोनो लोकसभा सीट सहित भदोही सीट की मतगड़ना के लिए 12 पंडालों में इलाहाबाद और फूलपुर भदोही की मतगणना होगी। 14 टेबल हर पंडाल में रखे गए हैं। तीन मतगणना कर्मियों की हर टेबल पर तैनाती होगी 2 टेबल मतगणना स्थल पर रिटर्निंग ऑफिसर के लिए 12 टेबल लगाए जाएंगे। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के लिए 4 सीसीटीवी कैमरे हर पंडाल में लगाए जा रहे हैं। 800 मतगणना कर्मी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे।

हर राउंड का विवरण

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार हर राउंड के बाद प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही काउंटिंग के प्रत्येक राउंड की डिटेल सभी प्रत्याशियों को एक फोटो कॉपी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। वहीं हर राउंड में को घोषित किया जाएगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned