scriptजल्द ही आपके शहर में दौड़ेगी 50 इलेक्ट्रॉनिक बसें, प्रदूषण से भी मिलेगा छुटकारा | Electronic bus service will start in Up prayagraj | Patrika News

जल्द ही आपके शहर में दौड़ेगी 50 इलेक्ट्रॉनिक बसें, प्रदूषण से भी मिलेगा छुटकारा

locationप्रयागराजPublished: Feb 19, 2020 03:12:27 pm

चार घंटे में होगी चार्ज 160 का सफ़र करेगी तय

बस हाइजेक

बस हाइजेक

प्रयागराज | उत्तर प्रदेश के बजट 2020 में 700 इलेक्ट्रॉनिक बसों की स्वीकृति होने से प्रयागराज में भी इलेक्ट्रॉनिक बसों के संचालन का रास्ता साफ हो गया है ।जिले को 50 इलेक्ट्रॉनिक बसें मिलेंगी जो यात्री सेवा के लिए शहर के अलग.अलग मार्गों पर लगाई जाएंगी। इलेक्ट्रॉनिक बसों के संचालन की चर्चा बीते वर्ष कुंभ के दौरान रही लेकिन एक बरस बाद संगम नगरी को यह बड़ी सौगात योगी सरकार ने दी है। yogi सरकार प्रयागराज को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने में जुटी है।

इलेक्ट्रॉनिक बसों की मांग इलाहाबाद सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड की ओर से बीते साल कमिश्नर के जरिए शासन को भेजी गई थी ।अभी तक यह मांग शासन की फाइलों में दबी पड़ी थी ।उत्तर प्रदेश शासन के आई बजट इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक टीकेएस बिसेन ने बताया कि ब से आने और उनके संचालन से पहले चार्जिंग स्टेशन का होना जरूरी है। इसके लिए नैनी की जहांगीराबाद में प्रयागराज विकास प्राधिकरण से 9000 स्क्वायर मीटर जमीन मिली है। उसकी रजिस्ट्री होने के बाद वहां चार्जिंग स्टेशन बनाना है। इस प्रक्रिया में अभी समय लगेगा।
इलेक्ट्रानिक बसों की बैटरी को चार्ज करने में चार घंटे का समय का लगेगा।चार्जिंग के बाद बस 160 किलो मीटर की दूरी तय कर सकती है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक की बसों के चलने से प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। रेलवे स्टेशन से लालगोपालगंज फाफामऊ में शांतिपुरम से नैनी के रेमंड चौराहे तक त्रिवेणीपुरम से पुरामुफ्ती तक सिविल लाइन से प्रतापगढ़ तक और बेरहमी से शंकरगढ़ तक बसों का संचालन किया जाना है । इलेक्ट्रॉनिक बसों के संचालन से प्रदुषण से बड़ी राहत मिलेगी।
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मगंलवार को अपना चौथा बजट 2020 का पेश किया। सरकार ने 5 लाख 12 हजार 967 करोड रुपए का बजट पेश किया। विधानसभा में पेश किए गए बजट में 10 हजार 967 करोड रुपए की नई योजनाएं शामिल की गई है। जिसमे प्रयाग को अलग -अलग मद में 37 हजार करोड़ का बड़ा हिस्सा मिला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो