scriptफर्जी मार्कशीट बनाकर दिला चुके थे सैकड़ों को नौकरी, सालों बाद यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया | fake marksheet maker arrested in allahabad | Patrika News

फर्जी मार्कशीट बनाकर दिला चुके थे सैकड़ों को नौकरी, सालों बाद यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया

locationप्रयागराजPublished: Aug 30, 2019 09:24:08 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

फर्जी मार्कशीट बनाने के उपकरम भी बरामद किये गये

big news allahabad

फर्जी मार्कशीट बनाने के उपकरम भी बरामद किये गये

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश एसटीएफ लखनऊ शाखा ने प्रयागराज में शुक्रवार को बड़ी छापेमारी की कार्यवाही की है। जिसमें फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। एसटीएफ के मुताबिक शहर के करेली इलाके के मार्कशीट बनाने का ये काला खेल चल रहा था। दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
यूपी एसटीएफ की मानें तो प्रयागराज में लंबे समय से काम कर रहा था। मुखबिर से सूचना के बाद टीम ने करेली के करामत चौकी के पास एक मकान में छापेमारी कर दोनों जालसाजों को धर दबोचा। इनके पास से भारी तादात में 10वीं और 12वीं की अलग-अलग फर्जी मार्कशीट मिली। गिरफ्तार किये अभियुक्त मोहम्मद शकील पुत्र इजाज अहमद निवासी बक्शी मोड़ा थाना करेली अंतर्गत का रहने वाला है। वही मुशीर अहमद पुत्र निशाउद्दीन करामत चौकी करेली थाना अंतर्गत का रहने वाला है।
अभियुक्त मुशीर अहमद ने पूछताछ में बताया है कि 2013 में इमरान नाम के एक व्यक्ति ने मुझे मोहम्मद शकील से मिलवाया था। इसके बाद बाद से मैं इस काम को कर रहा हूं। शकील के साथ मिलकर 10वीं और 12वीं से लेकर स्नातक और अन्य प्रकार की फर्जी मार्कशीट और दस्तावेज तैयार कर रहा हूँ। जानकारी के मुताबिक हर मार्कशीट पर लगभग दस हजार यह गिरोह लेता था। एसटीएफ के मुताबिक़ फर्जी मार्कशीट और प्रमाण पत्र लेने वाले लोग विभिन्न नौकरियों में धोखाधड़ी के लिए इनसे मार्कशीट लेते थे। एसटीएफ के अनुसार अब तक सैकड़ों लोगों की फर्जी मार्कशीट और अंक पत्र बना कर दे चुके हैं।
गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ थाना-करेली, प्रयागराज में मु0अ0सं0 413/2019 धारा 419, 420, 467, 468, 471, 41/411 भादवि का अभियोग पंजीकृत कराया गया है। इनके खिलाफ विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो