script

मदरसों में झण्डारोहण कर गाया गया राष्ट्रगान, आजादी के परवानों को किया याद

locationप्रयागराजPublished: Jan 26, 2018 02:10:46 pm

Submitted by:

arun ranjan

गणतंत्र दिवस पर मदरसों में गाया गया कौमी एकता गीत

Republic Day

गणतंत्र दिवस

इलाहाबाद. संगम नगरी इलाहाबाद के मदरसों में आज धूमधाम से झण्डारोहण कर राष्ट्रगान गाया गया। गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर कौमी एकता के गीत गा कर छात्रों ने भारत की आजादी और संविधान को याद किया। इस दौरान मदरसों में जबरदस्त जश्न का माहौल देखने को मिला।

गढ़ीकला मोहल्ला स्थित बड़े मदरसे जामिया-मजीदिया वहीदिया में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस पर छात्रों मंें काफी उत्साह देखने को मिला। सुबह मदरसे की छत तिरंगा झण्डा फहराया गया। मदरसे के पदाधिकारी व छात्रों ने राष्ट्रगान गा कर देश के आजादी के परवानों को याद किया। मदरसे में तालीम लेने वाले बच्चों ने आजादी के जश्न की पूरी तैयारी कर रखी थी। सुबह 8 बजते ही बच्चे मदरसे में दाखिल हुए। आजादी के जश्न का सिलसिला शुरू हो गया।

गणतंत्र दिवस के इस अवसर पर छात्रों ने फिजा मंे जश्ने-आजादी के नगमे गाए। मदरसे में तमाम स्कूलों की तरह लड्डू बांटा गया। बच्चों का कहना है कि आज का दिन खास है जिसका उन्हें बेसब्री से इंतजार रहता है । मदरसा संचालकों के अनुसार यहां हर 26 जनवरी और 15 अगस्त को पूरे सम्मान और उत्साह के साथ राष्ट्रीय पर्व को मनाया जाता है। कार्यक्रम के दौरान देश की आजादी, गणतंत्र दिवस और शहीदों की कुर्बानियों पर चर्चा भी की जाती है।

इस अवसर पर मदरसे में पढ़ने वाले बच्चों को देश मे सभी सम्प्रदायों के साथ आपसी भाई-चारे की शिक्षा भी दी जाती है। इस अवसर पर दारूल उलूम गरीब नवाज मदरसे में भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर झण्डारोहण किया गया। लोगों ने राष्ट्रगान गाकर भारत की आजादी के परवानों को याद किया। लोगों ने मिठाईयां बांट कर जश्न मनाया। मालूम हो कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार आने के बाद से मदरसों को आधुनिक बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

वहीं इस सरकार के बनते ही मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया गया है। जिसका असर मदरसों में दिखना शुरू हो गया है। मदरसों के आधुनिकीकरण से विद्यार्थियों की शिक्षा में तेजी से विकास होगा।

 

ट्रेंडिंग वीडियो