scriptसंगम नगरी में दशाश्वमेध घाट पर उमड़े कांवड़िये, हेलीकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा | Flower showers from helicopters on Shiva devotees in Sangam Nagari | Patrika News

संगम नगरी में दशाश्वमेध घाट पर उमड़े कांवड़िये, हेलीकॉप्टर से हुई पुष्प वर्षा

locationप्रयागराजPublished: Jul 28, 2019 08:30:58 pm

-एडीजी रेंज प्रयागराज एस एन साबत ने दशाश्वमेध घाट क़ा किया निरीक्षण
-संगम नगरी से शिव भक्तों का रेला बाबा धाम को हुआ रवाना

 हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा

संगम नगरी

प्रयागराज |सावन के दूसरे सोमवार को बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करने के लिए रविवार को संगम नगरी प्रयागराज के दशाश्वमेध घाट पर कांवड़ियों का भारी हुजूम उमड़ा। हर हर गंगे का उद्धोष कर गंगा स्नान किया। स्नान के दौरान प्रशासन की तरफ से कांवरियों पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की गई। स्नान और जल भरने के बाद कांवड़िये बोलबम का जयकारा लगाते हुए काशी विश्वनाथ, पड़िला, मनकामेश्वर सहित विभिन्न शिव मंदिरों के लिए प्रस्थान किया। बता दें की सुबह से ही दशाश्वमेध घाट पर कांवड़ियों के आने और जाने का सिलसिला ज़ारी रहा।

प्रयागराज में रुक.रुक कर हो रही बारिश से कांवड़ियों को राहत भी मिल रही। बता दें की सावन का दूसरा सोमवार कल है और दूसरा सोमवार के साथ प्रदोष भी एक साथ पड़ रहा है। शास्त्रों के अनुसार इस संयोग में भगवान शिव का जलाभिषेक करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। माना जाता है कि सावन में सोमवार तेरस पर जलाभिषेक करने का खास महत्व होता है। यही वजह है की इस दिन अक्सर कांवड़ियों की संख्या आम दिनों की तुलना में अधिक रहती है। घाटों पर कांवड़ियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसको लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है।
यह भी पढ़ें –जानिए कौन है सौरभ शुक्ला ,आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के लिए करता था काम

एडीजी रेंज एस एन साबत साबत ने आज़ दशाश्वमेध घाट क़ा स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद उन्होने बताया की सावन क़ा दूसरा सोमवार कल है जिसके लिए कांवड़ियों को हर सहूलियत देने की कोशिश की ज़ा रही है। घाट पर उनके जल लेने के स्थान पर पहली बार वाटर बोट बैरिकेटिंग बनाया गया है। सड़कों पर ट्रैफ़िक डायवर्जन के साथ सुरक्षा की दृष्टि से पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई है। सुरक्षा के लिए ख़ास तौर पर हवाई सर्वेक्षण भी कराया जायेगा। उन्होने बताया की पुलिस की टीम हर तरह से कांवड़ियों को सहूलियत औऱ सुविधाएं उपलब्ध कराने अलावा आम लोगों को कोई दिक्क़त न हो इस पर पूरी तरह से मुस्तैद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो