scriptसंगम क्षेत्र में तैयारियां जोरों पर, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह के साथ आएंगे विदेशी राजनयिक | Foreign diplomats will come with general VK Singh in Sangam | Patrika News

संगम क्षेत्र में तैयारियां जोरों पर, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह के साथ आएंगे विदेशी राजनयिक

locationप्रयागराजPublished: Dec 11, 2018 01:03:17 pm

कुंभ की तैयारियों का जायजा लेने प्रयागराज आएंगे 60 देशों के प्रतिनिधि
 

sangam nagari

kumbh mela

प्रयागराज। कुंभ मेले को दुनिया के नक्शे पर प्रतिष्ठित कराने में जुटी उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार की पूरी ताकत लगा दी है। दुनिया के 150 से ज्यादा देशों को कुंभ में आने का आमंत्रण देने के बाद करीब 60 देशों के राजनयिकों को कुंभ से पूर्व प्रयागराज लाने की तैयारी पूरी हो गई है। केंद्र सरकार की कोशिश के बाद 60 देशों के राजनयिक 15 दिसंबर को कुंभ की तैयारियां देखने प्रयागराज आ रहे हैं। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह इन राजनयिकों को लेकर प्रयागराज कुंभ क्षेत्र आएंगे।

जानकारी के मुताबिक विदेशी राजनयिकों के स्वागत और सुरक्षा के लिए संगम नगरी और शहर में तैयारियां पूरी हो गई है। संगम किनारे इन देशों के झंडे फहराए जाएंगे। अतिथियों के लिए कल्चरल कार्यक्रम भी आयोजित किए जाने की भी तैयारी है। जनवरी में वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन होने जा रहा है। वहां से बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीयों को प्रयागराज भी लाया जाएगा। इस आयोजन में विभिन्न देशों के राजनयिक भी शामिल होने जा रहे हैं। इन राजनयिकों को भी वाराणसी के प्रयागराज आने के लिए आमंत्रण दिया गया है।

कड़े सुरक्षा घेरे में आएंगे संगम क्षेत्र
मेले की सुरक्षा संभाल रहे अधिकारियों ने बताया कि राजनयिकों की सुरक्षा के लिए ब्लैक कैट कमांडो तैनात किए जाएंगे। बमरौली एयरपोर्ट से मेला क्षेत्र तक राजनयिकों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में लाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक 2000 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी सुरक्षा की कमान संभालेंगे। एयरपोर्ट से संगम तक सड़क के दोनों किनारों पर संवेदनशील स्थानों पर पुसिल का कड़ा पहरा रहेगा। स्थानीय पुलिस की इंटेलीजेंस यूनिट के अलावा एटीएस के कमांडों तैनात होंगे।

स्वास्थमंत्री स्वागत के लिए नामित
दो दिन पूर्व आये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में आने वाले केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री भारत सरकार के साथ हेडमिशन्स, डेलिगेट्स ,डिप्लोमेट्स के दल के स्वागत के लिए स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह को उत्तर प्रदेश शासन की ओर नामित किया है।

15 दिसंबर को प्रयागराज में आने वाले केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री भारत सरकार और उनके साथ आ रहे अतिथियों के स्वागत और विदाई के लिए सिद्धार्थ नाथ सिंह को प्रयागराज में रहेंगे। दरअसल कुम्भ मेला 2019 के मद्देनजर केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री भारत सरकार के साथ भारत में दिल्ली स्थित सभी देशों के हेडमिशन डेलिगेट्स डिप्लोमेट्स प्रयागराज पधार रहे हैं। इस संबंध में डिप्टी चीफ प्रोटोकोल विदेश मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा कहा गया है की इस दौरान यूपी सरकार के मंत्री और विधायक सांसद उपस्थित रहेंगे ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो