scriptयहां एक दिन के लिये छात्रा बनी थाना प्रभारी, जब निकली सड़क पर लोग रह गए दंग | Girl Student became police officer for one day news in hindi | Patrika News

यहां एक दिन के लिये छात्रा बनी थाना प्रभारी, जब निकली सड़क पर लोग रह गए दंग

locationप्रयागराजPublished: Aug 20, 2017 03:28:00 pm

विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए हुई थी अनोखी प्रतियोगिया

one day so saumya

छात्रा बनी एक दिन की नायक

इलाहाबाद. संगम नगरी इलाहाबाद के सिविल लाइन थाने में आज फरियादी उस समय दंग रह गए, जब एक स्कूली ड्रेस में खड़ी लड़की को थाने के पुलिस कर्मचारी सैल्यूट ठोकने लगे। जब उन्हें पता चला कि स्कूली ड्रेस में खड़ी यह लड़की एक दिन के थाना प्रभारी है तो उनके होश उड़ गए।
saumya
IMAGE CREDIT: patrika
देखने वालों को फ़िल्म नायक में अभिनेता अनिल कपूर का वो किरदार याद आ गया। जिसमें एक दिन का सीएम बन प्रशानिक व्यवस्था को सुधारने संबंधित कई कर्इ किये थे। कुछ ऐसा ही एक दिन के थाना प्रभारी से भी लोगों में उम्मीद बनी। दरअसल पुलिस प्रशासन की ओर से 6 अगस्त को एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। विजेता को पुरस्कार स्वरूप एक दिन का थाना प्रभारी बनाया जाना था। निबंध प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं को शहर की प्रशासनिक व्यवस्था पर निबंध लिखना था। प्रतियोगिता में टैगोर पब्लिक स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा सौम्या दुबे ने सर्वाधिक अंक पाकर विजेता रहीं। 15 अगस्त को उन्हें सम्मानित किया गया । इस तरह से पुरस्कार स्वरूप सौम्या को आज एक दिन के लिए सिविल लाइन थाना प्रभारी बनाया गया। थाना प्रभारी का प्रभार संभालते ही उन्होंने थाने में बने कारागार, अभिलेखागार सहित अन्य जगहों का इंस्पेक्शन किया। इसके बाद उन्होंने थाना प्रभारी की कुर्सी पर बैठ रिपोर्ट दर्ज करने सहित अन्य नियमो के बारे में जानकारी प्राप्त किया। पुलिस कर्मचारियों के कार्य में आने वाली बाधाएं और उनकी समस्याओं के बारे में भी जाना। उन्होंने कहा कि जो लड़कियां सोचती है कि उन्हें हेलमेट बिना लगाए तेज गाड़ी चलाने का पूरा अधिकार है, तेज गाड़ियां चलाने का अधिकार है। ऐसे लोगों पर कार्रवाई कियाया जाना चाहिए।
one day saumya
IMAGE CREDIT: patrika
ब्लड लेकर जा रहे युवक के प्रति दिखी सहानुभूति

थाना प्रभारी का प्रभार लेने के बाद सौम्या थाने की पुलिस पोस्ट लेकर सिविल लाइन के इंस्पेक्शन के लिए निकल पड़ी। इस दौरान उन्होंने रास्ते में खड़े अवैध वाहनों को तत्काल हटाए जाने के निर्देश दिए। सुभाष चौराहे पर उन्होंने चैकिंग अभियान चलाया। इस दौरान एक युवक बिना बिना लाइसेंस गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया। उसे जब थाना प्रभारी सौम्या के सामने पेश किया गया। तो युवक ने थाना प्रभारी के सामने गुहार लगाते हुए कहा कि उसके किसी परिजन की तबीयत खराब है। उसी को ब्लड पहुंचाने के लिए लेकर जा रहा है। युवक की बात सुन उन्होंने ब्लड की रशीद मांगी। जांच की पुष्टि ठीक निकलने पर उन्होंने सहानुभूति दिखाते हुए तत्काल छोड़ दिया।
इलाहाबाद से अरूण रंजन की रिपोर्ट 

ट्रेंडिंग वीडियो