scriptस्नातक फाइनल ईयर के छात्र 15 जून से पहले होंगे प्रमोट, मार्कशीट भी होगी जारी | Graduate final year students will be promoted before 15 june | Patrika News
प्रयागराज

स्नातक फाइनल ईयर के छात्र 15 जून से पहले होंगे प्रमोट, मार्कशीट भी होगी जारी

– इविवि प्रशासन के इस कदम से दरोगा भर्ती के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलेगी।

प्रयागराजJun 04, 2021 / 01:23 pm

Neeraj Patel

Graduate final year students

Graduate final year students will be promoted before 15 june

प्रयागराज. इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) एवं संघटक महाविद्यालयों स्नातक अंतिम वर्ष के तकरीबन साढ़े सात हजार छात्र-छात्राओं को 15 जून से पहले प्रमोट कर दिया जाएगा और उनकी मार्कशीट भी जारी कर दी जाएगी। इविवि प्रशासन के इस कदम से दरोगा भर्ती के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि आवेदन की अंतिम तिथि या उससे पहले अर्हता पूरी होने पर ही उनका आवेदन मान्य होगा। इसके साथ ही दरोगा भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि पहले 30 मई निर्धारित की गई थी और इसके बाद कोविड के मद्देनजर आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 15 जून कर दी गई।

इविवि प्रशासन ने कुछ दिनों पहले ही बीए, बीएससी और बीकॉम अंतिम वर्ष की बैक पेपर परीक्षा का परिणाम जारी किया है। इविवि प्रशासन पर यह रिजल्ट भी दरोगा भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि से पहले जारी करने का काफी दबाव था, क्योंकि दरोगा भर्ती के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कई ऐसे छात्रों ने भी आवेदन किए हैं, जिन्होंने पिछले सत्र में स्नातक अंतिम वर्ष की मुख्य परीक्षा दी थी और इस बार स्नातक अंतिम वर्ष की बैक पेपर परीक्षा में शामिल हुए थे। जब तक बैक पेपर परीक्षा का रिजल्ट नहीं आता, तब तक उनकी स्नातक की उपाधि पूरी नहीं मानी जाएगी। इसी के मद्देनजर इविवि प्रशासन ने अतिरिक्त प्रयास करते हुए दरोगा भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि से पहले बैक पेपर परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया।

ये भी पढ़ें – यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द, डिप्टी सीएम ने बताया पास करने का फार्मूला

15 जून से पहले जारी होगा रिजल्ट

इसी आधार पर अब वर्तमान सत्र के तहत स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र भी रिजल्ट देने की मांग कर रहे हैं। कोविड संक्रमण के मद्देनजर इविवि प्रशासन यह पहले ही तय कर चुका है कि वर्तमान सत्र में स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट किया जाएगा। ऐसे में अगर स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों का रिजल्ट दरोगा भर्ती के आवेदन के लिए निर्धारित अंतिम तिथि से पहले जारी हो जाता है तो स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र भी आवेदन के लिए अर्ह हो जाएंगे। इविवि प्रशासन इस तैयारी में है कि 15 जून से पहले स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों को प्रमोट कर दिया जाए और इसके बाद स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्रों के प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू की जाए। 15 जून से पहले उनका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

Home / Prayagraj / स्नातक फाइनल ईयर के छात्र 15 जून से पहले होंगे प्रमोट, मार्कशीट भी होगी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो