script

संगम की धरती पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की हैट्रिक, तीसरे दिन स्वच्छता कर्मियों ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

locationप्रयागराजPublished: Mar 02, 2019 05:56:48 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

संगम नगरी बना दुनियां का पहला शहर जहाँ एक साथ दस हजार स्वच्छता कर्मियों ने बनाया इतिहास

up news

संगम की धरती पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की हैट्रिक, तीसरे दिन स्वच्छता कर्मियों ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

प्रयागराज. महा शिवरात्रि स्नान से पहले संगम की रेती पर विश्व रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला जारी है। शनिवार को तीसरा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हुआ।

मेले में एक साथ दस हजार स्वच्छता कर्मियों ने यूपी के स्वास्थ्य मंत्री के साथ सफाई की। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अधिकारियों की निगरानी में यह अनोखा रिकार्ड बनाया गया। जहां 10 हजार स्वच्छता कर्मियों ने एक साथ हाथो में झाड़ू उठाकर यह रिकार्ड बनाया।
लाल सड़क-1 सेक्टर-1, लाल सड़क-2, सेक्टर-2, संकटमोचन मार्ग अरैल, सेक्टर-7 कैलाशपुरी, संगम लोउर मार्ग पर दस हजार से अधिक सफाईकर्मियों ने एक साथ 3 मिनट में झाडू लगाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की घोषणा करते हुए निर्णायक मंडल के प्रमुख ऋषिनाथ ने कहा यह अद्भुत रिकार्ड है।जिसमे एक साथ 10 हजार सफाईकर्मियों ने पांच अलग अलग स्थानों पर सफाई की। स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा की कुम्भ मेले में दस हजार स्वच्छताकर्मियों का एक साथ झाड़ू लगाना वर्ल्ड रिकार्ड बनाना बड़ी कामयाबी है।
शनिवार को यूपी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अधिकारियों की मौजूदगी में दस हजार स्वच्छता कर्मियों ने एक साथ झाड़ू लगा लगा कर विश्व रिकार्ड बनाया। दावा है कि इससे पहले एक साथ 10 हजार स्वच्छता कर्मी कही भी एक साथ झाड़ू नही लगाया गया। बता दें कि बांग्लादेश के ढाका में एक साथ 7000 सुरक्षाकर्मियों का एक स्थान पर झाड़ू लगाने का रिकॉर्ड था जिसे आज प्रयागराज में तोड़ा गया और प्रयागराज विश्व का ऐसा पहला स्थान बना जहां पर एक साथ दस हजार स्वछता कर्मियों ने 5 स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया।
बता दें बीते दो दिनों दो रिकॉर्ड गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज़ किए जा चुके है।वही तीसरे दिन स्वछता के नाम भी एक और रिकॉर्ड दर्ज कर कुंभ नगरी में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की हैट्रिक लग गई ।

ट्रेंडिंग वीडियो