scriptहाईकोर्ट का UP Board को बड़ा आदेश, 2020 से मार्कशीट पर अंग्रेजी व हिंदी दोनों में भी लिखा जाए नाम | HC Order UP Board to Print Name in Hindi and English Both on Marksheet | Patrika News

हाईकोर्ट का UP Board को बड़ा आदेश, 2020 से मार्कशीट पर अंग्रेजी व हिंदी दोनों में भी लिखा जाए नाम

locationप्रयागराजPublished: Mar 16, 2019 05:01:16 pm

कोर्ट ने अंग्रेजी के नामों की स्पेलिंग दो तरीके से लिखी होने के चलते दिया आदेश।

UP Board Marksheet

यूपी बोर्ड मार्कशीट

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी बोर्ड को 2020 व भविष्य की परीक्षाओं के अंकपत्र में अंग्रेजी के साथ हिंदी देवनागरी भाषा में नाम लिखने का निर्देश दिया है। साथ ही यह भी कहा है कि जरूरी होने पर नियमों में संशोधन किया जाय।
हाईकोर्ट ने यह आदेश अंग्रेजी के नामों की स्पेलिंग दो तरीके से लिखी होने के चलते दिया है। कोर्ट ने याची के हाई स्कूल व् इंटर के अंकपत्रों के नाम की स्पेलिंग दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया है।
यह आदेश अशोक कुमार ने मनीष द्विवेदी की याचिका पर दिया है। याचिका पर राज्य सरकार के अधिवक्ता राहुल मालवीय ने सरकार का पक्ष रखा। हिंदी भाषा में सुनाए गये फैसले में कहा कि भारतीय संविधान में राजभाषा देवनागरी हिंदी में सरकारी कामकाज करने की व्यवस्था दी गयी है। हिंदी को पूर्ण रूप से स्थापित होने तक 15 वर्षो तक अंग्रजी भाषा में कामकाज की छूट दी गयी, जिसे आज तक जारी रखा गया है। कोर्ट ने हिंदी को बढ़ावा देने के लिए राजभाषा नीति के तहत हिंदी में सरकारी काम करने पर बल दिया है। याची के नाम की स्पेलिंग में अंतर होने पर सुधार की मांग की गयी थी। जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया है।
By Court Correspondence

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो