BIG BREKING कुंभ में शार्ट सर्किट से लगी आग, पांच एनआरआई के पास्पोर्ट जले, दमकल की तीन गाड़ियां पहुंची

राहत बचाव का कार्य किया जा रहा है।

By: Ashish Shukla

Updated: 19 Jan 2019, 07:17 PM IST

प्रयागराज. अभी पांच दिन पहले दिगंबर अनी अखाड़े में आग लगने से पूरे मेला क्षेत्र में हड़कंप मच गया था कि शनिवार को एक बार फिर मेला क्षेत्र में आग लग गई। ये आग सेक्टर 13 के प्रयागवाल सभा के परिसर में लगी है। जिसे बुझाने के लिए दमकल की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंच गई है। राहत बचाव का कार्य किया जा रहा है। आग पर जल्द काबू पाने की संभावना जताई जा रही है।

प्रयागवाल के दुर्गा शिविर नंबर दो में ये आग लगी है। जिसमें रहने वाले पांच एनआरआई के पास्पोर्ट समते सभी दस्तावेज जलकर राख हो गये हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी प्रतापगढ़ जिले के मूल निवासी हैं। जो लंदन में रहते हैं और कुंभ स्नान के लिए आये हैं।

क्या है प्रयागवाल सभा
सभा प्रयागराज के अति प्राचीन निवासी होने के कारण इनका नाम प्रयागवाल पड़ा। इन्होने अपना सभागार सेक्टर 13 में बनाया है। कुम्भ मेला व माघ मेला में आने वाले तीर्थयात्री प्रयागवाल द्वारा बसाये जाते रहे हैं और वे ही इनका धार्मिक कार्य करते हैं। बतादें कि प्रयागराज में आने वाले प्रत्येक तीर्थयात्री का एक विशेष तीर्थ पुरोहित होता है। तीर्थयात्री और पुरोहित का सम्बन्ध गुरु-शिष्य परम्परा का द्योतक है। तीर्थयात्री के धार्मिक गुरु रूप माने जाने वाले इन प्रयागवालों को ही त्रिवेणी क्षेत्र में दान लेने का एक मात्र अधिकार है। प्रयागवालों का संगठन प्रयागवाल सभा के नाम से जाना जाता है।

Show More
Ashish Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned