script ज्ञानवापी स्वामित्व मामले में आज आएगा हाईकार्ट का फैसला | High Court's decision to come today in Gyanvapi ownership case | Patrika News

ज्ञानवापी स्वामित्व मामले में आज आएगा हाईकार्ट का फैसला

locationप्रयागराजPublished: Dec 19, 2023 08:37:09 am

Submitted by:

Krishna Rai

ञानवापी स्वामित्व मामले इलाहाबाद हाईकोर्ट में चली लंबी सुनवाई के बाद आज इसपर फैसला सुनाया जाएगा।

gyanvapi.jpg
प्रयागराज: ज्ञानवापी स्वामित्व मामले में हाईकार्ट में काफी लंबी सुनवाई हुई है। न्यायमूर्ति प्रकाश पाडिला ने भी इस प्रकरण में सुनवाई की है, उनके फैसला सुनाने से पहले ही तत्कालीन मुख्य न्यायमूर्ति प्रितिंकर दिवाकर ने विशेषाधिकार से इस केस को सुनवाई के लिए अपने पास ले लिया था। नवंबर महीने में उनके सेवानिवृत्त होने के बाद न्यायमूर्ति रोहित रंजन अग्रवाल ने इस प्रकरण में सुनवाई की।
वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी परिसर के स्वामित्व को लेकर वर्ष 1991 में वाराणसी में मुकदमा दायर किया गया था। उसी मुकदमें को हाईकोर्ट में चुनौती देने के लिए याचिका दाखिल की गई थी। जिसपर आज 19 दिसंबर को फैसला सुनाया जाएगा।
दिया गया था यह तर्क
वाराणसी अदालत में दायर स्वामित्व मुकदमें में तर्क दिया गया था कि मस्जिद, मंदिर का हिस्सा है। वहीं अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने वाराणसी अदालत में लंबित मुकदमें के विरूध्द उच्च न्यायालय इलाहाबाद में अपील दायर की थी। उनका कहना था कि विवादित स्थल पूजास्थल अधिनियम से निषिध्द है।

ट्रेंडिंग वीडियो