scriptतप रही संगम की रेती ,आसमान से बरसी आग, 46 डिग्री सेल्सियस पंहुचा पारा | highly temperature in allahabad reached 46 degree Wednesday | Patrika News

तप रही संगम की रेती ,आसमान से बरसी आग, 46 डिग्री सेल्सियस पंहुचा पारा

locationप्रयागराजPublished: May 23, 2018 05:38:22 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

गर्मी का आलम यह है कि दिन निकलने के कुछ घंटे बाद से ही तेज धूप और लू के थपेड़ों से लोग झुलस जा रहे हैं

up news

तप रही संगम की रेती ,आसमान से बरसी आग, 46 डिग्री सेल्सियस पंहुचा पारा

इलाहाबाद. संगम नगरी इन दिनों भीषण गर्मी में झुलस रही है। बुधवार को दूसरे दिन भी पारा 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। जानलेवा गर्मी की चपेट में लोग परेशान हैं।सड़कों पर सन्नाटा है। निकलने पर लगता है मानो आसमान से आग बरस रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार यूपी में आज दूसरे दिन भी इलाहाबाद का पारा सबसे ज्यादा रहा । गर्मी का आलम यह है कि दिन निकलने के कुछ घंटे बाद से ही तेज धूप और लू के थपेड़ों से लोग झुलस जा रहे हैं । चिलचिलाती धूप अब बर्दाश्त से बाहर हो गई है । गर्मी से लोग तड़प रहे है। इस भीषण गर्मी के चलते लगातार लोग बीमार हो रहे हैं। गर्मी किस कदर लोगों को परेशान कर रही है । कि राह चलते लोग गश खाकर गिर जा रहे हैं, आज दोपहर में सिविल लाइन चौराहे पर पैदल जा रहा शख्स गश खाकर गिर गया। जिसे अस्पताल पंहुचाया गया ।
भीषण गर्मी और उमस के चलते लोगों का घर में भी रहना मुश्किल भरा हो गया है । एसी और कूलर बेअसर साबित हो रहे है ।धूप कम होते ही देर शाम पार्कों में भीड लगने लगी है । दोपहर में गर्म हवाओं के चलते लोग बाहर नहीं निकल रहे । लेकिन शाम होते ही लोग पार्क और संगम के किनारे पहुंच रहे हैं। वही पारा चढ़ने से बिजली की खपत अचानक तेजी से बढ़ी है। शहर के अलग.अलग हिस्सों में बीते 24 घंटे हुए दर्जन भर से ज्यादा ट्रांसफार्मर फूकने की खबर आ चुकी है । वही शहर का बेली उपकेंद्र के दो फीटर बैठ गए जिसे घंटो बाद चालाया जा सका।
आसमान की आग और लू के थपेड़ों से लोग तेजी से बीमार हो रहे हैं। बच्चे डायरिया उल्टी दस्त से जूझ रहे है। चिल्ड्रन हॉस्पिटल की डॉक्टर मनीषा मौर्या ने बताया कि हीट स्ट्रोक से तेजी से लोग बीमार हो रहे हैं ।शरीर में पानी की कमी होने के कारण लोगों को चक्कर आना हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। डॉक्टर ने कहा कि ऐसे मौसम में लोगों को सावधान रहना होगा। हीट स्ट्रोक कभी भी किसी को अपने जद में ले सकता है। इसलिए पूरी सावधानी बरते ।
घर से निकलने से पहले रहे सावधान

घर से निकलने से पहले कुछ खा पीकर ही बाहर जाए । शरीर में किसी भी तरीके से पानी की कमी ना होने दें, पानी पिए नारियल पानी पी सकते हैं । साथ ही ग्लूकोज पानी और नींबू पानी और शिकंजी का सेवन लाभदायक होगा। घर से बाहर निकलने से पहले फुल आस्तीन के कपड़े पहने स्लीपर की जगह जूता मोजा पहन कर निकले ।
दोपहर में सिर पर कुछ जरूर रखें टोपी गमछा बांध कर ही बाहर जाएं । गर्मी में पार्टी और बाहर का खाना खाने से बचें गरिष्ठ भोजन ना करें हल्का और पौष्टिक भोजन करने का ही प्रयास करें । मौसम के फल और मौसमी सब्जियों का प्रयोग करें ज्यादातर खीरा ककड़ी नींबू का इस्तेमाल करें। इस मौसम में दूध से परहेज करें लस्सी दही मट्ठा पीने से लाभ मिलेगा ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो