scriptहिंदू-मुस्लिम मिलकर करेंगे गंगा की सफाई, माघ मेला की बनेगी डाक्यूमेंट्री   | Hindu Muslim will clean Ganges in sangam nagri for maghmela | Patrika News

हिंदू-मुस्लिम मिलकर करेंगे गंगा की सफाई, माघ मेला की बनेगी डाक्यूमेंट्री  

locationप्रयागराजPublished: Dec 02, 2016 06:14:00 pm

इस बार का माघ मेला कई मायनों में खास होने जा रहा है…

kumbha mela

kumbha mela

इलाहाबाद. इस बार का माघ मेला कई मायनों में खास होने जा रहा है। क्योंकि इस बार माघ मेले की ना केवल डाॅक्यूमेंट्री बनेगी बल्कि मेले में स्वच्छता के लिए दुबई के व्यापारी सफाई अभियान चलाने की तैयारी में हैं। जिला प्रशासन की ओर से माघ मेले की तैयारियों तेज हो गई हैं। साथ ही मेले की तैयारियों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को जेल तक भेजने की तैयारी है। 

माघ मेला शुरू होने में अब कुछ ही सप्ताह बचे हैं। वहीं अब तक मेले की तैयारी पिछले साल की अपेक्षा काफी कम हो सकी हैं। मेले में हर साल देश-विदेश से लाखों श्रद्धालू संगम में अस्था की डूबकी लगाने पहुंचते हैं। संगम नगरी में आस्था के इस जनसैलाब में विभिन्न प्रदेशों की, देशों की संस्कृतियों का भी संगम होता है।

यहां आने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी ना उठानी पड़े इसे ध्यान में रखते हुए सभी इंतजाम किए जाते हैं। माघ मेले में सफाई व्यवस्था से लेकर बिजली, पानी, सड़क सहित अन्य तैयारियों की जाती है। इस बार संगम तट पर लगने वाले आस्था के इस सैलाब की डाक्यूमेंट्री बनाई जाएगी। डाक्यूमेंट्री नमामि गंगे परियोजना को सफल रूप देने को लेकर बनेगी।

डीएम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को नमामि गंगे के तहत माघ मेला की डाक्यूमेंट्री बनवाने और मेला क्षेत्र में एलईडी लगाने का निर्देश दिया। एलईडी के माध्यम से मेला के कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण होगा। ऐेसे में माघ मेला क्षेत्र से लेकर गंगा की सफाई तक प्रशासन का विशेष जोर दिया जा रहा है। डीएम संजय कुमान ने अधिकारियों की बैठक लेकर स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं कि माघ मेले में एक गुटखे का पाउच भी नजर आया तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें। मेला क्षेत्र में पाॅलीथीन फ्री का संदेश बोर्ड चारों तरफ लगाने को कहा गया है। मेला क्षेत्र गुटखा प्रतिबंधित होगा। दुकानदारों को पाॅलिथिन के बजाय कागज के थैले रखने का निर्देश होगा। 

दुबई के व्यापारी चलाएंगे सफाई अभियान
इस बार माघ मेले को पाॅलिथिन मुक्त बनाने के लिए दुबई के कई व्यापारी अपना योगदान देने के लिए आगे हैं। व्यापारी सोने, चांदी सहित अन्य चीजों का व्यापार करते हैं। ये मकर संक्रांति से माघी पूर्णिमा तक संगम क्षेत्र में सफाई अभियान चलाएंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार 16 हिन्दू और 4 मुस्लिम व्यापारी संगम तट पर तम्बुओं की नगरी को पाॅलिथिन मुक्त करते नजर आएंगे। इसके लिए संगम क्षेत्र में इनकी ओर से सफाई अभियान चलाया जाएगा। साथ ही लोगों को माघ मेले को स्वच्छ रखने के लिए जागरूक भी करेंगे। साथ ही लोगों से चंदा भी इकट्ठा करेंगे। जिला प्रशासन की ओर से इन्हें आवश्यक सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

मेला क्षेत्र में 103 किमी बनेगी सड़क
माघ मेला क्षेत्र में 103 किमी सड़क बनाने का निर्देश जारी कर दिया गया है। सड़क तीन मीटर चैडी बनाई जाएगी। माघ मेले से पहले क्रेडर लगाकर मलबा हटाया जाएगा। डीएम ने समतलीकरण के कार्य में तेजी लाने, सड़क बनाने के पहले ही पाइप लाइनों को बिछाने, अनावश्यक खाली पाइपें हटाने, कटान रोकने के लिए क्रेट्स लगाने, महावीर मार्ग का पाण्टून पुल, मनसइता, लोवर संगम पर पुलिया का निर्माण कराने का निर्देश। उन्होंने अभियन्ता को कार्यशैली में सुधार लाने तथा मेला क्षेत्र में स्थलीय भ्रमण करने को कहा। मेले में पानी की उचित व्यवस्था के लिए करीब 275 किमी पाइप बिछाई जाएगी। अभी तक 23 किमी पाइप बिछाई जा चुकी है। जब कि करीब 250 किमी अभी बिछाया जाना बाकी है। मेला में करीब 9000 बिजली के खम्भे लगाए जाएंगे। अभी तक 3100 बिजली के खम्भे लग चुके हैं। 17 विद्युत सब स्टेशन से बिजली की सप्लाई की जाएगी। खम्भों में जल्द ही बिजली के तार लगाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो