scriptAllahabad News: अगर आप को अपने घर के बाहर हरियाली चाहिए तो कुछ नही करना बस 1920 पे कॉल करना | If you want greenery outside your house then do nothing just call 1920 | Patrika News

Allahabad News: अगर आप को अपने घर के बाहर हरियाली चाहिए तो कुछ नही करना बस 1920 पे कॉल करना

locationप्रयागराजPublished: May 31, 2023 04:12:01 pm

Submitted by:

Sachin Prajapati

Allahabad News:शहर को हराभरा बनाने के लिए प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अनूठी पहल की है। प्रदेश व केंद्र सरकार के विभिन्न विभाग पौधरोपण के लिए खुद स्थान तय करते हैं। स्मार्ट सिटी बनाने वाली कंपनी चाहती है कि पौधरोपण का स्थान शहरवासी तय करें। शहरवासी देखभाल करें, ताकि पौधों को सूखने से बचाया जा सके।

Allahabad News: अगर आप को अपने घर के बाहर हरियाली चाहिए तो कुछ नही करना बस 1920 पे कॉल करना

घर के बाहर हरियाली

प्रयागराज में अब अगर आपको घर के सामने या आसपास हरियाली चाहिए या आप पौधे लगाना चाहते है।तो अब कहीं भी आप को जाने की जरूरत नहीं है। बस आप को ट्रोल फ्री नंबर 1920 पर काल करना होगा। प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड और वन विभाग के प्रतिनिधि आएंगे आप के घर आयेंगे और उचित जगह पर पौधरोपण कर देंगे। इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।
प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड पीपल, पाकड़, इमली, अमलतास कुसुम, कचनार के पौधे को रोपने के साथ इनकी सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी लगाएगा। पौधों की देखभाल में वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मदद करेंगे। शहर को हराभरा बनाने के लिए प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने वन विभाग के साथ समझौता किया है। इस योजना के तहत पांच हजार से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य है।
प्रयागराज शहर को हराभरा बनाने के लिए पहली बार शहरवासियों को शामिल किया जा रहा है। शहरवासी ही बताएं कहां पौधरोपण होगा। पहले की तरह मनमानी तरीके से पौधोरोपण नहीं होगा। शहर को हराभरा बनाने पर तीन करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। मिशन मैनेजर ने कहा कि शहरवासियों ने साथ दिया तो शहर पांच साल में हराभरा हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो